News Nation Logo
Banner

LIC की इस पॉलिसी में मिलता है 1 करोड़ रुपये तक का फायदा, जानिए कैसे उठाएं फायदा

LIC Jeevan Shiromani Policy: एलआईसी जीवन शिरोमणि योजना पॉलिसी टर्म के दौरान पॉलिसीहोल्डर के मृत्यु के बाद उसकी फैमिली को वित्तीय सहायता मुहैया कराता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 29 Dec 2021, 10:15:17 AM
LIC Jeevan Shiromani Policy

LIC Jeevan Shiromani Policy (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • Policy के लिए सिर्फ चार साल तक प्रीमियम देना होता है
  • पॉलिसी टर्म 14 साल, 16 साल, 18 साल और 20 साल होगी

नई दिल्ली:  

LIC Jeevan Shiromani Policy: एलआईसी की जीवन शिरोमणि योजना Non-Linked, सहभागी, व्यक्तिगत और जीवन बीमा बचत योजना (Life Assurance Savings Plan) है. इस योजना को विशेष रूप से एचएनआई (High Networth Individuals) के लिए बनाया गया है. यह पॉलिसी सीमित प्रीमियम भुगतान मनी बैक जीवन बीमा योजना (Money Back) है जिसमें सम एश्योर्ड न्यूनतम 1 करोड़ रुपये है. इस पॉलिसी के जरिए गंभीर बीमारियों (Critical Illnesses) के लिए कवर (Cover) भी लिया जा सकता है. इसके अलावा इस पॉलिसी (Policy) के लिए सिर्फ चार साल तक प्रीमियम देना होता है. 

यह भी पढ़ें: इन बातों पर ध्यान नहीं दिया तो रद्द हो सकती है जमीन की रजिस्ट्री

पॉलिसी खरीद के लिए न्यूनतम आयु 18 साल 
एलआईसी जीवन शिरोमणि योजना पॉलिसी टर्म के दौरान पॉलिसीहोल्डर के मृत्यु के बाद उसकी फैमिली को वित्तीय सहायता मुहैया कराता है. इस योजना के लिए पॉलिसी होल्डर्स को सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक आधार पर प्रीमियम जमा करने की सुविधा दी गई है. इस पॉलिसी को खरीदने के लिए न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए. वहीं 14 साल की पॉलिसी अवधि के लिए अधिकतम आयु 55 साल, 16 साल की अवधि के लिए 51 साल, 18 साल की अवधि के लिए 48 साल और 20 साल की पॉलिसी अवधि के लिए आयु 45 साल होनी चाहिए. पॉलिसी टर्म 14 साल, 16 साल, 18 साल और 20 साल होगी.

यह भी पढ़ें: Google पर सर्च किया बैंक का कस्टमर केयर नंबर तो खाली हो जाएगा अकाउंट, जानें कैसे

Survival Benefit का प्रोसेस
पॉलिसी में पॉलिसीहोल्डर्स के जीवित रहने की स्थिति में निश्चित अवधि के दौरान भुगतान किया जाता है. साथ ही मैच्योरिटी पर भी पॉलिसी होल्डर को एकमुश्त रकम दी जाती है. 14 साल की पॉलिसी के लिए 10वें और 12वें साल सम एश्योर्ड का 30 फीसदी, 16 साल की पॉलिसी के लिए 12वें और 14वें साल समएश्योर्ड का 35 फीसदी, 18 साल की अवधि के लिए 14वें और 16वें साल समएश्योर्ड का 40 फीसदी और 20 साल की पॉलिसी के लिए 16वें और 18वें साल समएश्योर्ड का 45 फीसदी रकम दिया 
जाता है.

First Published : 29 Dec 2021, 10:07:31 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.