News Nation Logo
Banner

Google पर सर्च किया बैंक का कस्टमर केयर नंबर तो खाली हो जाएगा अकाउंट, जानें कैसे

Bank Fraud: अगर आप किसी भी बैंक में अकाउंट रखते हैं और कोई भी जरूरत पड़ने पर बैंक का कस्टमर केयर नंबर गूगल से सर्च करते हैं तो फिर आप सावधान हो जाएं...क्योंकि अगर आपने ऐसा किया तो ​आप किसी बड़े फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 28 Dec 2021, 04:40:39 PM
Bank Fraud

Bank Fraud (Photo Credit: सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली:  

Bank Fraud: अगर आपका किसी भी सरकार या प्राइवेट बैंक में अकाउंट ( Bank Fraud ) है तो यह खबर बिल्कुल आपके लिए हैं. दरअसल, जब भी आपको बैंक से संबंधित कोई अपडेट जाननी होती है आप सीधे गूगल में कस्टमर केयर का नंबर ( Bank customer care number ) सर्च कर फोन लगा देते हैं. लेकिन सावधान...यह आपके लिए एक बड़ी गलती भी हो सकती है. शायद आपको पता नहीं कि ऐसा करके आप बड़ी ठगी का भी शिकार हो सकते हैं. दरअसल, स्कैमर्स आजकल इतने एडवांस हो गए हैं कि वो अपनी फर्जी वेबसाइट बना लेते हैं और उसमें अपना नंबर डाल देते हैं. ऐसे में यह स्कैमर्स seo यानी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के माध्यम से अपनी वेबसाइट को उपर दिखा देते हैं. आपको लगता है यही साइट ओरिजनल है और उसमें दिए नंबर पर आप फोन लगा बैठते हैं. 

स्कैमर्स बैंक के अधिकारी बनकर आपसे आपके बैंक अकाउंड संबंधी डिटेल मांगते हैं

बस यहीं से आपके साथ स्कैम होना शुरू हो जाता है. स्कैमर्स बैंक के अधिकारी बनकर आपसे आपके बैंक अकाउंड संबंधी डिटेल मांगते हैं और आप भी खुशी खुशी अपने सारी जानकारी उनके नोट करा देते हैं. ​फिर क्या आपके द्वारा दी गई डिटेल का इस्तेमाल करते हुए स्कैमर्स आपके बैंक अकाउंट को खाली करते देते हैं. ऑनलाइन ठगी में यह स्कैम अब काफी पॉपूलर हो गया है. यही वजह है कि भारतीय स्टेट बैंक ( sbi ) ने अपने कस्टमर्स को सचेत करते हुए कहा कि गुूगल पर बैंक का कस्टमर केयर नंबर सर्च करना खतरे से खाली नहीं है. किसी भी तरह के फ्रॉड से बचने के लिए कस्टमर्स ओटीपी, डेबिट कार्ड नंबर, इंटरनेट बैकिंग के पासवर्ड या यूजर नंबर जैसी जरूरी चीजों को किसी के साथ शेयर न करें. क्योंकि बैंक किसी को केवाईसी अपडेट करने के लिए लिंक नहीं सेंड करता है. 

आंख मूंद कर भरोसा न करें

इसलिए किसी भी वेबसाइट पर आंख मूंद कर भरोसा करने से पहले सचेत हो जाएं. क्योंकि आप भी स्कैमर्स के निशाने पर हो सकते हैं. 

 

First Published : 28 Dec 2021, 04:40:39 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.