logo-image

LIC Bhagya Lakshmi Plan: LIC लेकर आया कम आय वालों के लिए शानदार स्कीम, मिलते हैं जोरदार फायदे

LIC Bhagya Lakshmi Plan: एलआईसी की भाग्य लक्ष्मी योजना को खरीदने के लिए न्यूनतम आयु 18 साल तय की गई है, जबकि अधिकतम आयु 42 साल (5 साल के प्रीमियम पर) है.

Updated on: 20 Jan 2022, 12:11 PM

highlights

  • एलआईसी भाग्य लक्ष्मी योजना में न्यूनतम बीमा की राशि 20 हजार रुपये 
  • प्रीमियम भुगतान की न्यूनतम अवधि 5 साल और अधिकतम 13 साल है

नई दिल्ली:

LIC’s Bhagya Lakshmi Plan: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) लोगों की भविष्य की सुरक्षा के लिए समय-समय पर कई तरह की योजनाएं लाती रहती है. LIC कम आय वालों को ध्यान में रखते हुए एक खास योजना लेकर आई है. भाग्य लक्ष्मी योजना (LIC Bhagya Lakshmi Yojana) भारतीय जीवन बीमा निगम की सबसे छोटी स्कीम है. आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए यह योजना काफी मददगार साबित हो रही है. भाग्य लक्ष्मी योजना एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग माइक्रो बीमा पॉलिसी है. सीमित अवधि की इस योजना में पॉलिसी की अवधि से कम समय के लिए प्रीमियन को चुकाना होता है. 

यह भी पढ़ें: E-Shram Card: किसान ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं या नहीं? जानिए यहां

किस आयु के लोग ले सकते हैं प्लान
एलआईसी की भाग्य लक्ष्मी योजना को खरीदने के लिए न्यूनतम आयु 18 साल तय की गई है, जबकि अधिकतम आयु 42 साल (5 साल के प्रीमियम पर) है. अगर कोई व्यक्ति 6 से 13 साल की अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान करताहै तो अधिकतम आयु 55 साल हो सकती है. हालांकि इसमें अधिकतम परिपक्वता अवधि 65 साल होगी और यह आयु भुगतान की अवधि पर निर्भर रहेगी.

यह भी पढ़ें: आपके कन्फर्म ट्रेन टिकट पर कोई और भी कर सकता है सफर, जानिए क्या कहता है रेलवे का नियम

कैसे कर सकते हैं प्रीमियम का भुगतान
एलआईसी भाग्य लक्ष्मी योजना में न्यूनतम बीमा की राशि 20 हजार रुपये और अधिकतम बीमा की राशि 50 हजार रुपये है. एलआईसी से मिली जानकारी के मुताबिक सम एश्योर्ड एक हजार रुपये के गुणांक में बढ़ाया जा सकता है. पॉलिसी के लिए प्रीमियम भुगतान की न्यूनतम अवधि 5 साल और अधिकतम अवधि 13 साल है. पॉलिसी टर्म को प्रीमियम भुगतान अवधि + 2 साल के रूप में माना जाएगा. प्रीमियम को सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक आधार पर भुगतान किया जा सकता है. मासिक आधार पर प्रीमियम भुगतान के विकल्प का चुनाव करने के बाद अगर प्रीमियम नहीं दे पाते हैं तो 30 दिन की छूट यानी ग्रेस पीरियड मिलेगा. तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर यह ग्रेस पीरियड 60 दिन का होगा.