News Nation Logo
Banner

यहां जानिए पोस्ट ऑफिस डेबिट कार्ड के पिन को बदलने का आसान तरीका

इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर जाकर भी एटीएम कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है. ग्राहक SMS, इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम पर जाकर ग्रीन पिन को जेनरेट कर सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 11 May 2021, 11:15:01 AM
पोस्ट ऑफिस (Post Office)

पोस्ट ऑफिस (Post Office) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • इंडिया पोस्ट के ATM के साथ ही अन्य किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे निकाले जा सकते हैं
  • ग्राहक पोस्ट ऑफिस के डेबिट कार्ड के लिए अकाउंट खुलवाते समय ही अप्लाई कर सकते हैं 
     

नई दिल्ली :

पोस्ट ऑफिस (Post Office) भी अपने ग्राहकों को डेबिट कार्ड (Debit Card) की सुविधा मुहैया करा रहा है. ग्राहक इंडिया पोस्ट (India Post) के ATM के साथ ही अन्य किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं. हालांकि एक सीमित संख्या के बाद एटीएम से पैसे निकालने पर ट्रांजैक्शन फीस चुकाना पड़ता है. बता दें कि पहले डेबिट कार्ड को एक्टिवेट करने के लिए पोस्ट ऑफिस ई-मेल या सीलबंद लिफाफे में 4 अंक का पिन भेजता था. हालांकि बाद में पोस्ट ऑफिस ने डेबिट कार्ड को एक्टिवेट करने के लिए ग्रीन पिन (Green PIN) जेनरेट करने का विकल्प देना शुरू कर दिया. ग्राहक ग्रीन पिन की मदद से डेबिट कार्ड के पिन को जेनरेट कर सकते हैं.

ग्रीन पिन को ऐसे कर सकते हैं जेनरेट
जानकारी के मुताबिक ग्राहक पोस्ट ऑफिस के डेबिट कार्ड के लिए अकाउंट खुलवाते समय ही अप्लाई कर सकते हैं. ग्राहक बाद में भी पोस्ट ऑफिस जाकर ATM कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर जाकर भी एटीएम कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है. ग्राहक SMS, इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम पर जाकर ग्रीन पिन को जेनरेट कर सकता है. इसके अलावा कस्टमर केयर को कॉल करके भी यह जेनरेट किया जा सकता है. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए इंडिया पोस्ट को SMS भेजकर भी ग्रीन पिन को जेनरेट किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: यात्रियों के लिए खुशखबरी, दिल्ली-टोक्यो के बीच नॉनस्टॉप उड़ानें शुरू करेगी Vistara

डेबिट कार्ड पिन बनाने का तरीका
ग्राहक को पोस्ट ऑफिस ATM पर जाना होगा और ATM में अपना डेबिट कार्ड इन्सर्ट करना होगा. उसके बाद पिन जेनरेशन के विकल्प का चुनाव करना होगा. उसके बाद ग्राहक को 11 अंक का अकाउंट नंबर डालने के बाद कन्फर्म करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद मोबाइल पर ग्रीन पिन भेज दिया जाएगा. 2 दिन के भीतर ग्राहक को पोस्ट ऑफिस के ATM पर जाना होगा और वहां पर Banking के विकल्प का चुनाव करना होगा. उसके बाद PIN Change के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद ग्राहक के मोबाइल पर एक OTP आएगा. इस ओटीपी को डालने के बाद 4 अंक का डेबिट कार्ड पिन जेनरेट करना होगा.

First Published : 11 May 2021, 11:13:54 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×