News Nation Logo
Banner

उत्तर प्रदेश के सभी किसानों का बनेगा किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card), योगी सरकार ने बनाया ये प्लान

Kisan Credit Card Latest News: सरकारी बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत छोटी जोत वाले किसानों के भी किसान क्रेडिट कार्ड बनाए जाने के लिए निर्देश जारी किए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 08 Mar 2021, 01:49:47 PM
Kisan Credit Card Latest News

Kisan Credit Card Latest News (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • मुख्‍यमंत्री ने प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत छोटी जोत वाले किसानों के भी किसान क्रेडिट कार्ड बनाए जाने के लिए निर्देश जारी किए 
  • किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदक को पैन कार्ड, आधार कार्ड और फोटो देना होगा, आवेदक से एक एफिडेविट भी लिया जाएगा

लखनऊ:

Kisan Credit Card Latest News: उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है. उत्तर प्रदेश (UP) में प्रधानमंत्री किसान योजना के सभी लाभार्थियों को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) 15 अप्रैल 2021 तक अभियान चलाकर किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने का निर्देश दिया है. सरकारी बयान के मुताबिक मुख्‍यमंत्री ने प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत छोटी जोत वाले किसानों के भी किसान क्रेडिट कार्ड बनाए जाने के लिए निर्देश जारी किए हैं. बता दें कि कोरोना वायरस महामारी से उपजे संकट की वजह से प्रधानमंत्री किसान योजना के सभी लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी नहीं किया जा सका था. उसी का संज्ञान लेते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में अभियान के माध्यम से किसानों के लिए क्रेडिट कार्ड बनाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो के इस प्लान को एक बार रिचार्ज कीजिए और सालभर मुफ्त में बात कीजिए

सिर्फ तीन डॉक्यूमेंट में बन जाएगा किसान क्रेडिट कार्ड
अपर मुख्य सचिव (कृषि) ने इस संबंध में प्रदेश के सभी जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी और उप निदेशक कृषि को पत्र भी जारी कर दिए हैं. इस पत्र में अपर मुख्य सचिव (कृषि) ने प्रधानमंत्री किसान योजना के सभी लाभार्थियों का कृषि विभाग के कर्मचारी द्वारा सौ फीसदी सत्यापन कराते हुए सभी इच्छुक लाभार्थियों का किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के निर्देश जारी किए गए हैं. गौरतलब है कि पूर्व में किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए कर्ज को हासिल करने की प्रक्रिया काफी कठिन थी. यही वजह है कि किसान क्रेडिट कार्ड को पीएम किसान स्कीम से जोड़ दिया गया है और इसके लिए पीएम किसान स्कीम की वेबसाइट पर ही केसीसी का फार्म उपलब्ध करा दिया गया है. साथ ही बैंकों से भी कहा है कि वे कर्ज देने के लिए सिर्फ 3 डॉक्यूमेंट आवेदक से लें. बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदक को पैन कार्ड, आधार कार्ड और फोटो देना होगा. इसके अलावा आवेदक से एक एफिडेविट भी लिया जाएगा, ताकि इस बात का पता लगाया जा सके कि आवेदक के ऊपर कर्ज का बकाया तो नहीं है.

यह भी पढ़ें: 31 मार्च तक निपटा लें ये काम, वर्ना हो जाएगी परेशानी

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे
किसान क्रेडिट कार्ड के तहत पशुपालन और मछलीपालन के लिए 2 लाख रुपये तक का लोन मिल सकेगा. मछलीपालन,  खेती-किसानी और पशुपालन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति इसका फायदा उठा सकता है. इस सुविधा का लाभ पाने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 75 साल होनी चाहिए. बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड के तहत सिर्फ 7 फीसदी ब्याज पर 3 लाख रुपये तक का लोन मिलता है. इसके अलावा समय पर पैसा चुकाने पर 3 फीसदी की छूट भी मिलती है. 

First Published : 08 Mar 2021, 01:47:06 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×