News Nation Logo
Banner

सिर्फ एक मिस्ड कॉल और पता चल जाएगा PF का बैलेंस, बस इन नंबरों को रखना होगा याद

PF का बैलेंस पता करने के लिए आपको अपने रिजस्टर्ड मोबाइल नंबर से टाइप करें EPFOHO UAN और फिर इसे 7738299899 नंबर पर भेज दें.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 23 Jul 2021, 01:37:49 PM
कर्मचारी भविष्य निधि (Provident Fund-PF)

कर्मचारी भविष्य निधि (Provident Fund-PF) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • रजिस्टर्ड नंबर से EPFOHO UAN टाइप करना होगा और फिर इसे 7738299899 नंबर पर भेजना होगा
  • SMS के अलावा आप UMANG ऐप की मदद से भी प्रॉविडेंट फंड के बैलेंस का पता लगा सकते हैं

नई दिल्ली :

प्रॉविडेंट फंड यानी कर्मचारी भविष्य निधि (Provident Fund) जहां पर आपका सैलरी से काटा गया फंड का पैसा जमा होता है. इस जमा हुए पैसे का इस्तेमाल आप अक्सर तब करना चाहते हैं आपको पैसों की ज्यादा जरूरत हो लेकिन कई लोगों को पता ही नहीं होता की उनका PF कितना जमा हुआ है. आपको बता दें कि बस एक मिस्ड कॉल और मैसेज के जरिए आप PF बैलेंस की जानकारी हासिल कर सकते हैं. अब ये कैसे पता लगाया जाए कि हमारे PF एकाउंट में अभी तक कितना पैसा जमा हुआ है यानी सीधे शब्‍दों में कहें PF का बैलेंस कैसे चेक किया जाए ये बहुत लोगों को मालूम नहीं होता है. आज की इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कि आप अपने रिजस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक कॉल करके या फिर मैसेज करके PF बैलेंस को पता कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: वैष्णों देवी जाने वालों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने शुरू कि ये दो ट्रेनें

SMS के जरिए बैलेंस चेक करने का तरीका
PF का बैलेंस पता करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN टाइप करना होगा और फिर इसे 7738299899 नंबर पर भेजना होगा. आपको बता दें कि यह सुविधा 10 भाषाओं में उपलब्ध है और इसमें अंग्रेजी डिफॉल्ट लैंग्वेज है. इसके अलावा यह सुविधा हिंदी, पंजाबी, तमिल, मलयालम, गुजराती, मराठी, कन्नड, तेलुगू और बंगाली में भी उपलब्ध है. अपनी क्षेत्रीय भाषा में इस संदेश को पाने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN टाइप करना होगा और फिर अपनी भाषा के पहले तीन अक्षर को टाइप करना होगा. उदाहरण के लिए मराठी में जवाब पाने के लिए EPFOHO UAN MAR टाइप करके उसे 7738299899 नंबर पर भेजना होगा.

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड (Aadhaar Card) की Virtual ID से भी हो जाते हैं सभी काम, जानिए मिनटों में बनाने का तरीका

UMANG ऐप के जरिए पता कर सकते हैं बैलेंस
आपको बता दें कि SMS के अलावा आप UMANG ऐप की मदद से भी प्रॉविडेंट फंड के बैलेंस का पता लगा सकते हैं. बैलेंस का पता लगाने के लिए आपको एम्पलॉयी-सेंट्रिक सर्विस (Employee Centric Services) पर क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद View पासबुक पर क्लिक करना होगा. यहां पर आप अपना UAN नंबर और OTP डालकर बैलेंस का पता लगा सकते हैं. इसके अलावा आप अपने रजिस्टर्ड नंबर से मिस्‍डकॉल देकर भी बैलेंस का पता लगा सकते हैं. आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 नंबर पर कॉल करना होगा और 2 Ring के बाद कॉल खुद-ब-खुद डिस्कनेक्ट हो जाएगा. आपको बता दें कि यह सर्विस पूरी तरह से फ्री है.

First Published : 23 Jul 2021, 01:34:35 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×