logo-image

Japan E-Visa: अब जापान जाने का सपना होगा साकार, ये तरीका अपनाकर पा सकते हैं 90 दिनों के लिए वीजा

Japan e-Visa system: अगर आप भी जापान जाकर छुट्टियां बीताने का मन बना रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि क्योंकि जापान ने भारत सहित कई अन्य देशों के लिए ईवीजा सर्विस शुरू कर दी है.

Updated on: 05 Apr 2024, 09:53 AM

highlights

  • जापान ने शॅाट टर्म के लिए वीजा सर्विस की शुरू, भारत के साथ अन्य देश भी किये शामिल
  • कोरोनाकाल में बंद कर दी गई थी वीजा सर्विस, अब ईवीजा की हुई शुरूआत
  • कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के बाद आसानी से मिल जाएगा वीजा

नई दिल्ली :

Japan e-Visa system: अगर आप भी जापान जाकर छुट्टियां बीताने का मन बना रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि क्योंकि जापान ने भारत सहित कई अन्य देशों के लिए ईवीजा सर्विस शुरू कर दी है. हालांकि ये वीजा सिर्फ 90 दिनों के लिए ही दिया जाएगा. आपको बता दें कि कोरोनाकाल में जापान ने वीजा सर्विस को पूरी तरह बंद कर दिया था. तभी से वीजा सर्विस बंद थी, जिसे अब फिर से शुरू किया गया है. यानि शॅाट टर्म के लिए आप जापान जा सकते हैं.वीजा प्राप्त करने का प्रोसेस बेहद आसान है. कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के बाद आवेदक को वीजा मिल जाएगा.  आपको बता दें कि ऑडिनरी पासपोर्ट रखने वाले यात्रियों के लिए डिज़ाइन किया गया यह वीजा 90 दिनों के लिए प्राभावी होगा. 

यह भी पढ़ें : 1750 रुपए रोजाना के हिसाब से धार्मिक दर्शन कराएगा IRCTC, टूर पैकेज में तमाम सुविधाएं भी शामिल

ये लोग कर सकते हैं Japan e-Visa के लिए आवेदन
सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि कई देशों के लोगों के लिए जापान ने सर्विस शुरू की है. मुख्य रूप से भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कंबोडिया, कनाडा, सऊदी अरब, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, ताइवान, यूएई, यूके, यूएसए के नागरिकों को सुविधा दी गई है.  आपको बता दें कि ये शॉर्ट टर्म वीज़ा है. यानि इस वीजा पर आप जापान में सिर्फ 90 दिन ही बिता सकते हैं.  खासकर ये उन लोगों के लिए शुरू किया गया है. जो कुछ दिनों की छुट्टियां वहां जाकर बिताना चाहते हैं.  जानकारी के मुताबिक कुछ छूट प्राप्त लोगों को छोड़कर उपरोक्त देशों के या रीजन के निवासी जापान ई-वीज़ा वेबसाइट (Japan e-Visa website) के माध्यम से ई-वीज़ा के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

ये अपनाएं आवेदन के लिए तरीका
सबसे पहले आपको अपनी यात्रा के लिए सही वीज़ा और जमा करने के लिए डॉक्यूमेंट्स का चुनाव करना होगा. जरूरी वीज़ा और डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन होने के बाद ऑनलाइन वीज़ा अप्लाई के लिए आवश्यक जानकारी दर्ज करें. आपके वीज़ा आवेदन के रिजलेट आपके रजिस्टर्ड ई-मेल एड्रेस पर भेज दिए जाएंगे. इसके बाद आपको   ई-मेल द्वारा नॉटिफाई किए गए वीज़ा का फीस पेमेंट करना होगा. वीज़ा फीस पेमेंट हे जाने के बाद ई-वीजा जारी किया जाएगा. इस आवेदन प्रक्रिया के दौरान, किसी से इंटरव्यू के लिए आवेदक के निवास स्थान के अधिकार क्षेत्र वाले जापानी विदेशी प्रतिष्ठान में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने का अनुरोध किया जा सकता है.