logo-image

IRCTC: वंदे भारत ट्रेन कराएगी मां वैष्णो देवी के दर्शन, सिर्फ इतने रुपए आएगा खर्च

IRCTC Tour Package: मां वैष्णों देवी के दर्शनों की दुनियाभर में बहुत मान्यता है. सनातन धर्म का शायद ही कोई व्यक्ति हो जो वैष्णो देवी दर्शनों के लिए नहीं जाना चाहता है.

Updated on: 27 Nov 2023, 04:12 PM

highlights

  • 2 दिसंबर को दिल्ली से होगी टूर की शुरूआत, मिलेंगी कई अन्य सुविधाएं
  • आईआरसीटीसी ने 1 रात और 2 दिन के लिए डिजाइन किया पैकेज
  • पैकेज में खाने-पीने और ठहरने की व्यवस्था भी रहेगी शामिल

नई दिल्ली :

IRCTC Tour Package: मां वैष्णों देवी के दर्शनों की दुनियाभर में बहुत मान्यता है. सनातन धर्म का शायद ही कोई व्यक्ति हो जो वैष्णो देवी दर्शनों के लिए नहीं जाना चाहता है. हर साल बड़ी संख्या में लोग यहां पर माता का दर्शन करने के लिए आते हैं.  मां वैष्णो देवी का मंदिर जम्मू में कटरा नगर की समीप की पहाड़ियों पर स्थित है. इन पहाड़ियों को त्रिकुटा के नाम से भी जाना जाता है. यदि आप दिसंबर मां के दर्शनों की  प्लानिंग कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत काम की है. क्योंकि आईआरसीटीसी ने किफायती टूर पैकेज लॅान्च किया है. जिसमें देश सबसे लग्जरी ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस से सफर का आपको मौका मिलेगा. 

यह भी पढ़ें : 1st December से बदल जाएंगे 5 जरूरी नियम, जानें आम आदमी पर क्या होगा असर

दिल्ली से होगी टूर की शुरूआत
आईआरसीटीसी के इस टूर पैकेज का नाम MATA VAISHNODEVI BY VANDE BHARAT निर्धारित किया है. क्योंकि नाम से सभी दर्शानार्थियों का सारा कंफ्यूजन दूर हो जाता है. टूर की शुरुआत 2 दिसंबर, 2023 को दिल्ली से हो रही है. यह टूर पैकेज कुल 1 रातों और 2 दिनों के डिजाइन किया गया है. क्योंकि इस पैकेज में आप सिर्फ मां के दर्शन ही कर सकते हैं. इसके अलावा घूमने के लिए आपको अलग से टाइम चाहिए. 2 दिसंबर  को सभी दर्शानार्थियों को वंदे भारत ट्रेन में दिल्ली से कटरा ले जाया जाएगा. आईआरसीटीसी के इस टूर पैकेज में आपको कई शानदार सुविधाएं मिल रही हैं.

ये भी मिलेंगी सुविधाएं
यात्रा के दौरान आपको ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर की व्यवस्था की जाएगी.  ऐसे में आपको खाने पीने की चिंता नहीं करनी होगी. इसके अलावा आपके ठहरने के लिए होटल का भी इंतजाम किया जाएगा. खर्च की अगर बात करें तो अकेले दर्शनों के लिए सिर्फ 9,145 रुपये खर्च करने होंगे. वहीं दो लोगों के साथ यात्रा करने पर प्रति व्यक्ति किराया 7,660 रुपये है. वहीं अगर आप तीन लोगों के साथ यात्रा कर रहे हैं तो आपको प्रति व्यक्ति 7,290 रुपये खर्च करने होंगे.  अपली सीट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी के निकटवर्ती कार्यालय जाकर कराई जा सकती है. इसके अलावा वेबसाइट के माध्यम से भी ऑनलाइन बुकिंग खुली है.