logo-image

IRCTC Tour Package: ताजमहल ही नहीं कई पर्यटन स्थलों की कर सकेंगे सैर, यहां चेक करें लिस्ट

भारतीय रेलवे द्वारा पेश किए गए इस ऑफर में यात्रियों को आठ रात और नौ दिन का टूर पैकेज मिलेगा. यह टूर 19 मार्च से शुरू होकर 27 मार्च को समाप्त होगा.

Updated on: 24 Feb 2022, 05:13 PM

highlights

  • ट्रेन में अधिकतम 750 यात्री करा सकेंगे टिकट 
  • मनसा देवी मंदिर और गंगा आरती भी पैकेज में शामिल 

 

 

 

 

नई दिल्ली:

अगर आप भी घूमने के शौकीनों में से एक हैं तो रेलवे की यह खबर आपको खुश कर देगी. ट्रेन में सफर करने वालों के लिए इंडियन रेलवे का यह टूर पैकेज रिलीज किया जा रहा है. जिसमें वे आगरा स्थित ताजमहल ही नहीं अन्य कई पर्यटन स्थलों का भ्रमण कर सकते हैं. इस टूर पैकेज के तहत भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) भारत दर्शन पर्यटक ट्रेन (Bharat Darshan Tourist Train) का संचालन करेगा. भारतीय रेलवे द्वारा पेश किए गए इस ऑफर में यात्रियों को आठ रात और नौ दिन का टूर पैकेज मिलेगा. यह टूर 19 मार्च से शुरू होकर 27 मार्च को समाप्त होगा. इसके लिए उत्तरी आंध्र के जिलों के लिए बोर्डिंग और डी-बोर्डिंग स्टेशन विशाखपट्नम जंक्शन और विजयनगरम, श्रीकाकुलम और पलासा रेलवे स्टेशन होंगे. इस पैकेज की बुकिंग एक व्यक्ति के लिए 8,510 रुपये (स्लीपर क्लास) और 10,400 रुपये (3 एसी) में होगी. यात्रियों को सुविधा होगी कि ये स्पेशल टूर (Special Tourist Train) स्लीपर क्लास के अलावा थर्ड एसी में भी कर पाएंगे.

यह भी पढ़ेंः हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, IndiGo पंतनगर के लिए शुरू करेगी फ्लाइट

ये स्टेशन रहेंगे टूर पैकेज में शामिल
बोर्डिंग पॉइंट: राजमुंदरी, समालकोट जं, तुनी, दुवाड़ा, विशाखपट्नम, विजयनगरम, श्रीकाकुलम, पलासा, ब्रह्मपुर, खुर्दा रोड, भुवनेश्वर, कटक, जाजपुर क्योंझर रोड, भद्रक, बालासोर, हिजली, टाटा नगर, बोकारो स्टील सिटी.
डी-बोर्डिंग पॉइंट: बोकारो स्टील सिटी, टाटा नगर, हिजली, बालासोर, भद्रक, जाजपुर क्योंझर रोड, कटक, भुवनेश्वर, खुर्दा रोड, ब्रह्मपुर, पलासा, श्रीकाकुलम, विजयनगरम, विशाखपट्नम, दुवाड़ा, तुनी, सामलकोट जं.

यह भी पढ़ेंः पोस्ट ऑफिस या SBI: कहां लगाएं FD में पैसा, यहां समझिए पूरा गणित

टूर पैकेज में क्या शामिल रहेगा
माता वैष्णो देवी के साथ उत्तर भारत दर्शन (Uttar Bharat Darshan with Mata Vaishno Devi) में आगरा का ताजमहल और आगरा का किला घूम पाएंगें. इसके अलावा मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि, कटरा, माता वैष्णो देवी, अमृतसर-स्वर्ण मंदिर और वाघा सीमा और हरिद्वार-मनसा देवी मंदिर और गंगा आरती भी पैकेज में शामिल रहेंगे. पैकेज में मल्टी शेयरिंग बेसिस पर धर्मशाला/हॉल/डॉरमेट्री में रात्रि प्रवास, चाय/कॉफी, नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना, नॉन-एसी गाड़ी जैसी सुविधाओं के साथ सड़क मार्ग के जरिये यात्रा रहेगी. ट्रेन के 15 डिब्बों में से प्रत्येक में सुरक्षा गार्ड, आईआरसीटीसी की तरफ से गाइड कम टीटी और आरओ का पानी मिलेगा. इस ट्रेन में अधिकतम 750 यात्री टिकट करा सकेंगे.