News Nation Logo

भारतीय रेलवे (Indian Railway) के साथ मिलकर शुरू करें बिजनेस, रोजाना होगी मोटी कमाई

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 18 Jun 2020, 03:14:49 PM
Indian Railway-IRCTC

Indian Railway-IRCTC (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

Indian Railway-IRCTC: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) के जरिए ट्रेन की टिकट (Ticket Booking) ही बुक कराने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. अब आप रेलवे के जरिए मोटी कमाई भी कर सकेंगे. दरअसल, कोई भी व्यक्ति जो अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है वह भारतीय रेलवे के साथ जुड़कर अपने सपने को पूरा कर सकता है. जानकारी के मुताबिक कोई भी व्यक्ति रेलवे के टिकटों (Railway Ticket) की बिक्री के जरिए अच्छी खासी कमाई करके अपने सपने को पूरा कर सकता है.

यह भी पढ़ें: 50 साल पहले देश की संसद में आया था 'आत्मनिर्भर भारत' बनने का ड्राफ्ट, लेकिन इंदिरा गांधी ने....

IRCTC टिकट की बुकिंग के लिए नियुक्त करता है RTSA
भारतीय रेलवे के नियमों के मुताबिक IRCTC की ओर से रेल ट्रैवल सर्विस एजेंट (RTSA-Rail Travel Service Agents) की नियुक्ति की जाती है. ये सभी एजेंट्स अपने शहरों में ऑनलाइन रेलवे टिकट की बिक्री करते हैं. टिकट की बिक्री के बदले में एजेंट्स को आईआरसीटीसी की ओर से शानदार कमीशन दिया जाता है. आईआरसीटीसी का रेल ट्रैवल सर्विस एजेंट बनने के लिए अप्लाई करने का आसान तरीका है.

यह भी पढ़ें: AGR देनदारी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने टेलिकॉम कंपनियों से 10 साल का फाइनेंशियल स्टेटमेंट मांगा

20,000 रुपये आईआरसीटीसी के पास जमा कराना होगा
रेल ट्रैवल सर्विस एजेंट बनने के लिए लोगों को शुरुआत में सिर्फ 20,000 रुपये जमा कराना होगा. लोगों को आईआरसीटीसी के नाम पर डिमांड ड्राफ्ट बनवाना होगा. एजेंट को हर साल नवीनीकरण के तौर पर 5,000 रुपये जमा करना होगा. लोगों को एजेंट बनने के लिए क्‍लास पर्सनल डिजिटल सर्टिफिकेट लेना पड़ेगा. एजेंट्स को स्लीपर क्लास की टिकट की बुकिंग के ऊपर अधिकतम 30 रुपये और AC टिकट की बुकिंग पर अधिकतम 60 रुपये कमीशन मिल सकता है.

First Published : 18 Jun 2020, 03:14:49 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.