logo-image

IRCTC: रेल यात्रियों की आई मौज, सिर्फ 20 रुपए में मिलेगा पसंद का खाना

रेलवे को देश की लाइफलाइन कहा जाता है, रोजाना करोड़ों यात्रियों का रेलवे से सीधा सरोकार होता है. इन्हीं यात्रियों की सुविधा के लिए आईआरसीटीसी ने सिर्फ 20 रुपए में खाने की सुविधा को शुरू करने का फैसला लिया है.

Updated on: 21 Jul 2023, 12:38 PM

highlights

  • रेलवे स्टॅाल के माध्यम से उपलब्ध कराए का सस्ता खाना 
  • शुरुआत में कुछ स्टेशनों पर ट्रायल के तौर होगा शुरू
  • बाद में देशभर के स्टेशनों में मिलेगी सस्ते खाने की सुविधा

नई दिल्ली :

Indian Railways IRCTC Meal: देशभर के करोड़ों रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है. अब रेलवे यात्रियों को सिर्फ 20 रुपए भरपेट खाना उपलब्ध कराएगा. यही नहीं यात्री अपनी पसंद का खाना भी ऑर्डर कर सकते हैं. जानकारी के मुताबिक रेलवे स्टॅाल के माध्यम से यात्रियों को खाना मुहैया कराएगा. शुरूआत में ये सुविधा कुछ रेलवे स्टेशन पर शुरू की जाएगी. इसके बाद इसे पूरे देश में शुरू किया जाएगा.  रेलवे का उद्देश्य यात्रियों को परेशानी से बचाना है. क्योंकि अधिकतर रेलवे स्टेशन पर काफी दूर जाकर खाना मिलता है. जिसके चक्कर में कई बा यात्रियों की ट्रेन तक छूट जाती है. 

यह भी पढ़ें : UP में अब इन लोगों की हुई चांदी, प्रतिमाह 3,000 रुपए की पेंशन की घोषणा

ये रहेगा खाने के मेन्यू
दरअसल, रिजर्वेशन में तो ट्रेन के अंदर ही खाना मिल जाता है. लेकिन जनरल कोच में सफर करने वाले यात्री अक्सर खाने के लिए परेशानी उठाते हैं. रेलवे के मुताबिक रेलवे में ज्यादातर यात्री जनरल कोच में सफर करने वाले ही होते हैं. रेलवे ने जनरल कोच में यात्रा करने वाले लोगों की समस्य़ा को ध्यान में रखते हुए  खाना और पानी प्रोवाइड कराने की योजना बनाई है.  जिसमें यात्रियों को सिर्फ 20 रुपए खाना और पानी दोनों उपलब्ध हो जाएगा, खाने की अगर बात करें तो 20 रुपए में यात्रियों को सात पूड़ी, आलू की सब्‍जी और आचार  दिया जाएगा. साथ ही स्टेशन पर स्टॅाल ऐसी जगह लगाया जाएगा जहां पीने के पानी की व्यवस्था होगी. 

स्‍नैक्‍स मील के लिए खर्च करने होंगे 50 रुपए 
वहीं इन्हीं स्टॅाल्स पर स्नैक्स मील भी उपलब्ध होगा.  जिसमें राजमा चावल, मसाला डोसा और  कुलचे आदि मिलेगा. इसके लिए यात्रियों को 50 रुपए चुकाने होंगे. साथ ही रेलवे ने आईआरसीटीसी को ये भी सलाह दी है कि यात्रियों को  पैक्‍ड पानी प्रोवाइड कराया जाए. ताकि उन्हें महंगी पानी की बोतल खऱीदने से छुटकारा मिल जाए. जानकारी के मुताबिक फिलहाल देश के 64 स्टेशनों पर सुविधा शुरू की जाएगी. स्‍ट जोन में 29 स्‍टेशन, नॉर्थ जोन में 10 स्‍टेशन, साउथ सेंट्रल जोन में 3 स्‍टेशन, साउथ जोन में 9 स्‍टेशनों को शामिल किया गया है, ट्रायल सफल होने पर देशभर के स्टेशनों पर सुविधा को शुरु कर दिया जाएगा.