logo-image

IRCTC: अब केदारनाथ दर्शनों के लिए मिलेगी हेलीकॅाप्टर सर्विस, 25 अप्रैल को खुल जाएंगे कपाट

IRCTC Helicopter Service: गर्मी लगभग शुरू हो चुकी है. केदारनाथ (Kedarnath) के कपाट 25 अप्रैल से खोल दिये जाएंगे. श्रधालुओं की विशेष डिमांड पर आईआरसीटीसी ने इस बार केदारनाथ दर्शन के लिए हेलीकॅाप्टर सर्विस (Helicopter Service)शुरू करने की योजना बनाई ह

Updated on: 28 Mar 2023, 03:29 PM

highlights

  • हेलीकॅाप्टर सर्विस के लिए ऑनलाइन होगी टिकट बुकिंग 
  • 31 मार्च तक पूरा हो जाएगा ट्रायल, 25 अप्रैल से ले सकेंगे सुविधा 
  • किफायती पैकेज में हेलीकॅाप्टर का किराया भी काफी सस्ता किया निर्धारित 

नई दिल्ली :

IRCTC Helicopter Service: गर्मी लगभग शुरू हो चुकी है. केदारनाथ (Kedarnath) के कपाट 25 अप्रैल से खोल दिये जाएंगे. श्रधालुओं की विशेष डिमांड पर आईआरसीटीसी ने इस बार केदारनाथ दर्शन के लिए हेलीकॅाप्टर सर्विस  (Helicopter Service)शुरू करने की योजना बनाई है. आपको बता दें कि अभी तक गधों पर खच्चरों से जाकर भक्तगण भगवान केदारनाथ धाम के दर्शन करते थे. केदारनाथ दर्शन करने के लिए आप आईआरसीटीसी (IRCTC)की वेबसाइट से हेलीकॅाप्टर सेवा बुक कर सकते हैं.  आइये जानते हैं पैकेज के बारे में अन्य जानकारियां..

यह भी पढ़ें : Ram Navami 2023: अब हेलीकॅाप्टर से कर सकेंगे राम मंदिर के दर्शन, योगी सरकार ने की खास तैयारी

अभी किया जा रहा है ट्रायल 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिलहाल हेलीकॅाप्टर सर्विस का ट्रायल किया जा रहा है.  जिसे 31 मार्च तक पूरा करने की संभावना जताई जा रही है. वहीं केदारनाथ धाम के द्वार 25 अप्रैल को खुल जाएंगे. जानकारी के मुताबिक 1 अप्रैल से आप हेलीकॅाप्टर सर्विस के लिए बुकिंग कर सकते हैं. फरवरी माह से ही इस सर्विस का नॅाटीफिकेशन जारी कर दिया गया था. आपको बता दें कि ये सर्विस आगामी पांच सालों तक चलेगी. क्योंकि उतराखंड सिविल एविएशन डेवलपमेंट ऑथेरिटी से आईआरसीटीसी ने 5 साल का करार किया है..

1अप्रैल से कराएं टिकट बुकिंग 
जानकारी के मुताबिक, 1 अप्रैल 2023 से यात्रियों को लिए हेलीकॅाप्टर सर्विस की बुकिंग खोल दी जाएगी. भक्तगण आईआरसीटीसी की वेबसाइट से जाककर सर्विस को बुक कर सकते हैं. इसके लिए उतराखंड टूरिज्म बोर्ड के पास रजिस्ट्रेशन कराना भी अनिवार्य किया गया है. यही नहीं मोबाइल एप के माध्यम से भी आप पंजीकरण करा सकते हैं. विभाग द्वाारा व्हाट्सऐप फैसिलिटी या फिर 8394833833 नंबर पर एसएमएस भी भेजा जा सकता है..  जानकारी के मुताबिक 27 अप्रैल से बद्रीनाथ के कपाट भी दर्शन के लिए खोल दिये जाएंगे..