News Nation Logo

IRCTC: टिकट बुक करते वक्त बस एक क्लिक बना देगा जिंदगी, मिलेगा 10 लाख रुपए की सुविधा का लाभ

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 08 Aug 2022, 05:30:56 PM
train

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • सिर्फ 35 पैसे का निवेश करने पर मिलेगा 10 लाख रुपए का बीमा कवर
  • टिकट बुक करते वक्त ही आपको चुनना है सुविधा लेने के लाभ 
  • एप से टिकट बुक करने वाले भी ले सकेंगे सुविधा का फायदा

नई दिल्ली :  

Indian Railways: रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए ये खबर बहुत काम की है. क्योंकि रेलवे ने यात्रियों   (Indian railway passengers)को 10 लाख  रुपए  (ten lakh rupees)का बीमा कवर (Insurance cover)देने की स्कीम शुरू की है. इसके लिए संबंधित यात्री को महज 35 पैसे का निवेश करना होगा. आपको बता दें कि ये सेवा आपको टिकट बुक करते वक्त ही मिल जाएगी. इसके लिए आपको बस बीमा  करव के ऑफ्शन पर क्लिक करना होगा. आपको बता दें कि बीमा कवर का लाभ लेने के लिए आपको मोबाइल एप से टिकट बुक करना होगा. साथ ही 35 पैसे निवेश वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आप 10 लाख का बीमा कवर लेने के अधिकारी हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें : Har ghar tiranga: सिर्फ एक नारा देगा 30,000 रुपए जीतने का मौका, सरकार ने की घोषणा

आपको बता दें कि एक PNR (यात्री नाम रिकॉर्ड) के तहत बुक किए गए सभी यात्रियों के लिए यात्रा बीमा लागू होगा.  रेलवे सूत्रों के मुताबिक स्कीम का लाभ लेन के लिए IRCTC वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से टिकट बुक करने वाले भारतीय नागरिक ही पात्र माने जाएंगे.  IRCTC की वेबसाइट के मुताबिक बीमा पॉलिसी में ट्रेवलिंग के दौरान 'मृत्यु, स्थायी पूर्ण विकलांगता (Permanent Total Disability) स्थायी आंशिक विकलांगता और चोट और नश्वर अवशेषों के परिवहन के लिए अस्पताल में भर्ती खर्च सहित सबकुछ शामिल हैं.  इसके लिए आपको 10 लाख रुपए का कवर मिलेगा. आपको बता दें कि  इसमें स्थायी एवं आंशिक विकलांगता (Permanent Partial Disability) के लिए ₹7.5 लाख का कवरेज उपलब्ध कराया जाएगा. 

10 लाख के बीमा कवर की सुविधा की ज्यादा जानकारी के लिए आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जा सकते हैं. साथ ही स्टेशन पर जाकर भी स्टाफ से कंसल्ट कर सकते हैं. इसके पीछे रेलवे का उद्देश्य यात्रियों को सुरक्षा देने के अलावा मोबाइल एप का प्रचार करना भी बताया जा रहा है.

First Published : 08 Aug 2022, 05:28:52 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.