News Nation Logo
Banner

IRCTC Indian Railway: इन आसान तरीकों से पाएं खोया हुआ सामान

इस योजना के तहत आप भी अपना खोया हुआ सामान वापस पा सकते हैं. आपको बता दें 'मिशन अमानत' के तहत फोटो के साथ खोए हुए सामान का विवरण पश्चिम रेलवे की वेबसाइट पर पोस्ट किया जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 13 Jan 2022, 09:05:03 AM
Indian Railway

Indian Railway (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली :  

अगर आप भी अपना सामान खोने से डरते हैं और ट्रेन से सफर नहीं करना चाहते हैं तो अब डरने की बात नहीं है. क्यूंकि भारतीय रेलवे कुछ ऐसे नियमों को लगाने जा रही है जिसके तहत अब आपका खोया हुआ सामान आसानी से मिल जाएगा. अक्सर देखा जाता है कि हर रोज लगभग कई यात्रियों का सामान खो जाता है जो की शायद ही वापस से मिल पता है. ऐसे में यात्रियों को काफी नुकसान झेलना पड़ता है. इन्ही सब चीजों को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने 'मिशन अमानत' योजना शुरू की है. 

अब इस योजना के तहत आप भी अपना खोया हुआ सामान वापस पा सकते हैं. आपको बता दें 'मिशन अमानत' के तहत फोटो के साथ खोए हुए सामान का विवरण पश्चिम रेलवे की वेबसाइट पर पोस्ट किया जाता है. इससे यात्री आरपीएफ की वेबसाइट http://wr.indianrailways.gov.in पर खोए हुए सामान का विवरण फोटो के साथ देख सकते हैं.मिशन अमानत’ के तहत पश्चिमी रेलवे आरपीएफ 24 घंटे काम करता है. 

यही भी पढ़ें: अब PF अकाउंट बनाएगा आपको करोड़पति, सरकार करने जा रही ये नियम लागू

पश्चिम रेलवे ने एक अन्य ट्वीट में बताया क‍ि ब‍िना ट‍िकट के यात्रा कर रहे यात्रि‍यों से अप्रैल, 2021 से दिसंबर, 2021 तक 68 करोड़ रुपये वसूले गए. पश्चिम रेलवे की तरफ से इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी गई है. इस पहले के तहत यात्री अपने खोए हुए सामानों को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं और उन्हें वापस पा सकते हैं. यानी यात्रियों के साथ-साथ उनके सामान की सेफ्टी और सिक्योरिटी दोनों सुनिश्चित होगी. 

First Published : 13 Jan 2022, 09:05:03 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.