logo-image

IRCTC ने शुरू की नई सुविधा, अब कंफर्म सीट की चिंता से मिलेगी मुक्ति

Indian Railways: अगर आपको भी ट्रेन में लोअर बर्थ न मिलने की चिंता सताती है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि नई सुविधा के तहत रेलवे ने लोअर बर्थ के लिए एक गाइडलाइन जारी की है. अभी तक आग्रह के बावजूद टिकट बुकिंग के दौरान सीनियर सिटिजन के लिए लोअर

Updated on: 23 Nov 2022, 10:56 PM

highlights

  • इंडियन रेलवे के इस तरीके से लोअर कंफर्म बर्थ न मिलने का झंझट हो जाएगा खत्म 
  • समस्या के समाधान के लिए इंडियन रेलवे ने उठाया ये कदम 

नई दिल्ली :

Indian Railways: अगर आपको भी ट्रेन में लोअर बर्थ न मिलने की चिंता सताती है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि नई सुविधा के तहत रेलवे ने लोअर बर्थ के लिए एक गाइडलाइन जारी की है. अभी तक आग्रह के बावजूद टिकट बुकिंग के दौरान सीनियर सिटिजन के लिए लोअर बर्थ नहीं मिल पाती थी. जिसके चलते उनकी यात्रा में खलल पड़ जाता है. अनेकों बार तो सीट न मिलने के चलते कई सीनियर सिटिजन ने यात्रा तक छोड़ दी थी. समस्या के समाधान के लिए आईआरसीटीसी सुविधा की शुरुआत की है. हालाकि सुविधा की शुरुआत तो रेलवे ने पहले ही कर दी थी. लेकिन आज भी जानकारी के अभाव में यात्री इसका फायदा नहीं उठा पा रहे हैं.

यह भी पढ़ें : ATM कार्ड नहीं है मामूली चीज, फ्री में देता है 2 से 20 लाख रुपए तक का फायदा

उम्र की निर्धारित 
रेलवे के मुताबिक लोअर बर्थ का कोटा सीनियर सिटीजन के लिए तय किया है. यानि 45 वर्ष और उससे अधिक की महिला और 60 साल और उससे अधिक के पुरूष के लिए लोअल बर्थ निर्धारित  की है. ताकि बढ़ती उम्र में निचली बर्थ के लिए यात्रियों को अपनी यात्रा में खलल न डालना पड़ा हो. वहीं ये भी कहा है कि कि यदि दो वरिष्ठ नागरिक एक ही सीट पर दावेदार हैं तो उस पर रेलवे के विवेक पर समाधान निकाला जाएगा कि आखिर सीट किसे देनी है. वहीं दूसरे वरिष्ठ नागरिक के लिए भी लोअर बर्थ का ही इंतजाम कैसे  करना है.

यह  भी पढ़ें : इन E-Shram कार्ड धारकों को गंवाने पड़ेंगे 2 लाख रुपए, श्रम मंत्रालय करेगा शॅालिस्ट

दरअसल, भारतीय रेलवे (Indian Railways) अब फिर से अपनी पुरानी सभी सुविधाओं को एक्टीव करने वाला है. क्योंकि कोरोना माहामारी के दौरान कई सुविधाओं को खत्म कर दिया गया था. कई बार आग्रह के बाद सुविधाओं को एक्टीव मोड में लाया गया है. लोअर बर्थ वाली सीट पर पहले हक सीनियर सिटीजन का ही होगा. उसके बाद यदि सीट खाली है तो किसी और को आवंटित की जाएगी. सीनियर सिटीजन के मामले में पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर बर्थ देने का काम रेलवे करता है.