News Nation Logo

ATM कार्ड नहीं है मामूली चीज, फ्री में देता है 2 से 20 लाख रुपए तक का फायदा

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 23 Nov 2022, 09:55:47 PM
ATM87

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • जानकारी के अभाव में नहीं ले पाते लोग सुविधा का लाभ 
  • एटीएम कार्ड धारक का एक्सीडेंट होने पर है रकम मिलने का प्रावधान 

नई दिल्ली :  

ATM Insurance Facility: क्या आपको पता है आपकी जेब में रखा एटीएम कार्ड (ATM card) सिर्फ पैसे निकालने और स्वाइप करने के काम ही नहीं आता, बल्कि फ्री में 20 लाख तक का बीमा कवर (Insurance cover up to 20 lakhs) भी देता है. लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इसका लाभ नहीं ले पाते. आपको जानकर हैरानी होगी कि सबसे ज्यादा बीमा  कवर देने वाला बैंक कोई और नहीं, बल्कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया  (SBI)है. जो अपने डेबिट कार्ड धारकों को 20 लाख रुपए तक का बीमा कवर उपलब्ध कराता है. बीमा कवर की धनराशि आपको कोई हादसा होने पर या कार्ड धारक की मौत होने पर नॅामिनी को मिलते हैं.

यह भी पढ़ें : इन E-Shram कार्ड धारकों को गंवाने पड़ेंगे 2 लाख रुपए, श्रम मंत्रालय करेगा शॅालिस्ट

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डेबिट कार्ड धारकों को कॉम्लीमेंट्री इंश्योरेंस कवर मिलता है. कार्ड की कैटेगिरी के मुताबिक 25000 रुपए से लेकर लगभग 20 लाख तक बीमा  कवर की धनराशि होती है. बीमा करव लेने के लिए कुछ शर्त भी हैं. जैसे आपको बीमा कवर का लाभ तभी मिलेगा यदि आपने एक्सीडेंट होने के 90 दिन के अंदर कार्ड को किसी मशीन पर यूज किया हो, यानि एक्टीव कार्ड पर भी बीमा कवर का लाभ मिलेगा. साथ ही आप यदि हवाई यात्रा करते वक्त आपके साथ कोई हादसा हुआ है तो इंश्योंरेंस के लिए आप तभी क्लेम कर सकते हैं, जब आपने हवाई टिकट लेते समय संबंधित एटीएम कार्ड से भुगतान किया हो.

यह भी पढ़ें : Gujarat Elections 2022: इस बार पाटीदार और SC/ST वोटर बनेंगे बीजेपी के तारणहार... समझें

ये है क्लेम का तरीका 
हादसा होने के बाद आपको संबंधित बैंक ब्रांच में जानकारी देनी होगी. यदि किसी वजह से डेबिट कार्ड धारक की हादसे में जान चली जाती है तो नॅामिनी को बैंक जाकर प्रबंधक से संपर्क साधना होगा. इसके बाद उसके बताए अनुसार डॅाक्यूमेंट्स जमा करने होंगे. साथ ही याद रहे हादसे के लगभग डेढ़ माह तक आप हर हालत में क्लेम के लिए आवेदन कर दें. अन्यथा आपका आवेदन अस्वीकार्य भी किया जा सकता है.

First Published : 23 Nov 2022, 09:55:47 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.