News Nation Logo
Banner

रेलवे का टिकट कैंसिल करने पर इतना मिलेगा रिफंड, IRCTC ने किया नियमों में बदलाव

Ticket Refund Rules: अगर आप ट्रेन से यात्रा करते रहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि इंडियन रेलवे ने टिकट कैंसिलेंशन के रूल्स में कुछ बदलाव किया है. टिकट कैंसिल करने से पहले बदले नियमों को ठीक से जान लेंगे तो नुकसान से बच जाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 13 May 2022, 08:04:46 PM
Railway sarvive

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

Ticket Refund Rules: अगर आप ट्रेन से यात्रा करते रहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि इंडियन रेलवे ने टिकट कैंसिलेंशन के रूल्स में कुछ बदलाव किया है. टिकट कैंसिल करने से पहले बदले नियमों को ठीक से जान लेंगे तो नुकसान से बच जाएंगे. आपको बता दें कि आजकल ज्यादातर लोग रेलवे टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी ऐप (IRCTC App) का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, कई बार यात्रा का प्लान बना लेने और टिकट की बुकिंग करा लेने के बाद भी हमें अपना प्लान कैंसिल करना पड़ता है. जिस पर रेलवे कुछ प्रतिशत काटकर पैसा रिफंड करता है. आईये जानते हैं किस टिकट पर कितना रिफंड करेगा रेलवे.

यह भी पढ़ें : Gold Price: सोना 5082 और चांदी के 20184 रुपये गिरे दाम, सिर्फ 27992 रुपए प्रति 10 ग्राम खरीदें सोना

ये है बदला हुआ नियम 
आपको बता दें कि अगर आप ट्रेन के डिपार्चर से 2 घंटे पहले अगर आप जनरल टिकट कैंसिल (General Ticket) करते हैं तो आपको प्रति टिकट 60 रुपये का शुल्क देना होगा. वहीं स्लीपर क्लास (Sleeper Class)का टिकट कैंसिल करने पर आपको 120 रुपये बतौर कैंसिलेशन चार्ज देना होगा. साथ ही AC चेयर कार और थर्ड एसी (3 AC Ticket)टिकट का टिकट कैंसिल करने पर आपको 180 रुपये कैंसिल करना होगा. वहीं सेकंड एसी का टिकट कैंसिल करने पर आपको 200 रुपये देने होंगे. वहीं फर्स्ट AC और एग्जीक्यूटिव क्लास (Executive Class) का टिकट कैंसिल करने पर आपको 240 रुपये शुल्क देना होगा.
रेलवे एसी क्लास का टिकट कैंसिल करने पर यात्री से GST शुल्क भी वसूला है. वहीं स्लीपर और जनरल क्लास के टिकट पर आपसे किसी तरह का GST नहीं देना होगा.

ये है कटौती का नियम 
ट्रेन के शेड्यूल डिपार्चर टाइम (Schedule Departure) से दो दिन से लेकर 12 घंटे तक टिकट कैंसिल करने पर आपको 25 प्रतिशत का कुल टिकट का शुल्क काटा जाएगा. वहीं 12 घंटे से लेकर 4 घंटे पहले तक टिकट कैंसिल करने पर आपके टिकट का 50 प्रतिशत शुल्क काटा जाएगा. इसके साथ ही अगर 4 घंटे के अंदर अगर आपने टिकट कैंसिल किया तो आपको किसी तरह का रिफंड नहीं मिलेगा. RAC टिकट में आप 30 मिनट पहले भी कैंसिल करा सकते हैं.

First Published : 13 May 2022, 08:04:46 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.