logo-image

IRCTC: भारत गौरव ट्रेन कराएगी भारत-नेपाल आस्था यात्रा, 30 मार्च को होगी शुरुआत

IRCTC Tour Package: गर्मियां लगभग शुरू हो चुकी हैं. ऐसे यदि आप घूमने के साथ धर्मलाभ कमाने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि आईआरसीटीसी 30 मार्च यानि राम नवमी के दिन से भारत नेपाल आस्था यात्रा शुरु करने जा रहा है.

Updated on: 13 Mar 2023, 05:35 PM

highlights

  • आईआरसीटीसी भारत गौरव ट्रेन से कराएगी यात्रा, मिलेंगी कई अन्य सुविधाएं 
  • राम नवमी यानि 30 मार्च से शुरू होगी यात्रा, 10 दिवसीय होगा प्रवास 
  •  पशुपतिनाथ और भारत में अयोध्या, वाराणसी और प्रयागराज का मिलेगा दर्शनलाभ 

नई दिल्ली :

IRCTC Tour Package: गर्मियां लगभग शुरू हो चुकी हैं. ऐसे यदि आप घूमने के साथ धर्मलाभ कमाने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि आईआरसीटीसी 30 मार्च यानि राम नवमी के दिन से भारत नेपाल आस्था यात्रा शुरु करने जा रहा है. जिसमें आपको भारत के साथ नेपाल के भी कई धार्मिक स्थलों के दर्शन करने का मौका मिलेगा. जानकारी के मुताबिक यह 10 दिवसीय यात्रा 30 मार्च से शुरू की जाएगी. जिसमें आपको आईआरसीटीसी की ओर से कई अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी. यदि आप सस्ते पैकेज का फायदा लेना चाहते हैं तो बुकिंग खुली है.

यह भी पढ़ें : UP: अब घर बैठे होगा पशुओं का इलाज, CM योगी ने दिया किसानों को तोहफा

भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन से होगा भ्रमण 
जानकारी के मुताबिक भारत गौरव ट्रेन में ये यात्रा संपन्न कराई जाएगी. ट्रेन जालंधर स्टेशन से शुरू की जाएगी. इसके बाद दिल्ली के सफदरजंग में भी ट्रेन रुकेगी.  इसके बाद दिल्ली से 31 मार्च को ट्रेन अगली मंजिल के लिए प्रस्थान करेगी. जिसमें आपको अयोध्या, हनुमान गढ़ी, सरयूघाट, नंदीग्राम; काठमांडू में पशुपतिनाथ मंदिर आदि प्रमुख धार्मिक स्थलों को देखने का मौका मिलेगा. यात्रा के दौरान सुरक्षा से लेकर खाना-पीना व ठहरना सभी जिम्मेदारी आईआरसीटीसी की होगी.

यह भी पढ़ें : Toll Tax: अब हाईवे से हटेंगे टोल-नाके, नितिन गडकरी ने बताया नया प्लान

इतना आएगा खर्च 
कंफर्म श्रेणी की अगर बात करें तो प्रति व्यक्ति के टिकट की कीमत 39, 850 रुपये और दो लोगों के लिए 34,650 रुपये है. वहीं बच्चे (5-11 साल) के टिकट की कीमत 31,185 तय की गई है. सुपीरियर श्रेणी के लिए प्रति व्यक्ति यात्री के लिए टिकट की कीमत 47,820 रुपये और दो लोगों के लिए 41,580 रपये है. बच्चे (5-11 साल) के टिकट की कीमत 37,425 रुपये  निर्धारित की गई है.मिलेंगी ये खास सुविधाएं. वहीं आपको बता दें कि इसमें  3एसी क्लास के 600 टिकट होंगे. इसके अलावा 300 सीट मानक व सुपीरियर के लिए निर्धारित की गई हैं. वहीं आपको बता दें कि बुकिंग से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आपको कोविड का दोनों टीके लगे हैं या नहीं. जिस यात्री को टीके नहीं लगे होंगे उन्हें यात्रा की अनुमति नहीं होगी.