logo-image

Toll Tax: अब हाईवे से हटेंगे टोल-नाके, नितिन गडकरी ने बताया नया प्लान

Toll Tax Collection: अगर आप भी टोल-नाकों पर रोजाना उल्टे-सीधे पैसे काटने से तंग आ चुके हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि जल्द ही देश के सभी हाईवे से टोल-नाकों को हटाया जाएगा. इसकी घोषणा स्वयं संसद सत्र के दौरान परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Transport

Updated on: 13 Mar 2023, 04:02 PM

highlights

  • पिछले दो सालों से चल रहा नए प्लान पर काम, जल्द ही उतरेगा धरातल पर 
  • नई योजना लागू होने के बाद टोल पर रुकने से मिलेगी मुक्ति
  • परिवहन मंत्री ने संसद सत्र के दौरान शेयर की नई प्लानिंग की जानकारी 

नई दिल्ली :

Toll Tax Collection: अगर आप भी टोल-नाकों पर रोजाना उल्टे-सीधे पैसे काटने से तंग आ चुके हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि जल्द ही देश के सभी हाईवे से टोल-नाकों को हटाया जाएगा. इसकी घोषणा स्वयं संसद सत्र के दौरान परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Transport Minister Nitin Gadkari) ने की. उन्होने देश की जनता को भरोसा दिलाते हुए बताया कि एक साल के अंदर देश में नई तकनीक से टोल  वसूला जाएगा. फास्टैग सिस्टम को खत्म किया जाएगा. नई तकनीक को लाने के पीछे सरकार का उद्देश्य सिस्टम में पारदर्शिता लाना है. ताकि किसी भी वाहन चालक से गलत टैक्स न वसूला जाए.

यह भी पढ़ें : Sarkari Yojana: सरकार का बड़ा ऐलान- अब किसानों को 6,000 की जगह मिलेंगे 12,000 रुपए

ये आती है परेशानी 
दरअसल, फिलहाल देश के हाईवों पर टोल प्लाजा बने हैं. जिन पर फास्टैग के माध्यम से टोल वसूली की जाती है. लेकिन फास्टैग में यूजर्स की शिकायत है. लोगों का मानना है कि फास्टैग से उन लोगों का भी पूरा टोल टैक्स कट जाता है. जिसने कम किमी ही टोल रोड का इस्तेमाल किया है. यही नहीं कई बार टोल नाकों पर लगे कैमरे फास्टैग को रीड ही नहीं कर पाते. जिसके चलते जाम की स्थिति हर समय बनी रहती है.. इन सभी समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए नई व्यवस्था को शुरू किया जा रहा है. ताकि कोई समस्या उत्पन्न न हो सके.

क्या बोले परिवहन मंत्री
केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने संसद सत्र के दौरान जानकारी साझा करते हुए कहा कि “मैं सदन को भरोसा दिलाना चाहता हूं कि एक साल के अंदर देश में टोल बूथ खत्म कर दिए जाएंगे. इसका मतलब है कि टोल कलेक्शन जीपीएस के जरिए होगा. जीपीएस इमेजिंग वाहनों के आधार पर पैसा लिया जाएगा.”आपको बता दें कि उन्होने ये भी बताया कि नई तकनीक को लेकर पिछले साल से काम चल रहा है.  बहुत जल्द अब इसे अमल में लाया जाएगा. जिसके बाद टोल टैक्स में पूरी तरह पारदर्शिता आ जाएगी.

सीधे अकाउंट से कटेगा टैक्स 
जानकारी के मुताबिक नंबर प्लेट में चिप लगाने का है. जिसमें पुरानी नंबर प्लेट्स को नई प्लेट्स में तब्दील किया जाएगा. साथ ही  कंप्यूटराइज्ड प्रणाली के जरिए एक सॉफ्टवेयर के माध्यम से टोल वसूली की जाएगी. इसके अलावा जीपीएस सिस्टम के माध्यम से सीधे वाहन स्वामी के अकाउंट से भी टोल वसूली करने की तकनीक पर काम चल रहा है. दोनों में किस विकल्प को लागू किया जाएगा इसकी सूचना जल्द ही मिल जाएगी.