logo-image

कार अनलॉक करने के लिए आईफोन, एप्पल वॉच में 'डिजिटल की' सुविधा जल्द

एप्पल आईफोन और वॉच यूजर्स जल्द ही अपनी कारों को 'डिजिटल की' के माध्यम से अनलॉक कर पाएंगे. बीएमडब्ल्यू इस फीचर को सपोर्ट करने वाला पहला वाहन निर्माता है.

Updated on: 24 Jun 2020, 12:40 PM

Cupertino:

एप्पल आईफोन (iphone) और वॉच यूजर्स जल्द ही अपनी कारों को 'डिजिटल की' (Digital key) के माध्यम से अनलॉक (Car Unlock) कर पाएंगे. बीएमडब्ल्यू इस फीचर को सपोर्ट करने वाला पहला वाहन निर्माता है. आईओएस 14 (IOS 14) में यह नई सुविधा उपलब्ध होगी, जिसे 'कार की' (Car Key) कहा जाएगा. इसमें नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) तकनीक भी है, जो कुछ समय के लिए एंड्राइड में उपलब्ध था. डिजिटल कार की सिस्टम के माध्यम से यूजर्स सुरक्षित तरीके से कार को स्टार्ट, अनलॉक कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट समाचार राहुल द्रविड़ ने सचिन तेंदुलकर को छोड़ पीछे, जानिए किस मामले में

एप्पल ने सोमवार को अपने वर्चुअल 'डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी 20' डेवलपर सम्मेलन में कहा, इस नए डिजिटल कार की सिस्टम से आसानी से संदेश भेजा जा सकता है और डिवाइस अगर खो भी जाता है तो यूजर्स आईक्लाउड की मदद से इस सुविधा को बंद कर सकते हैं. नए आईओएस 14 में एनएफसी सपोर्ट सिस्टम के साथ जल्द बाजार में उपलब्ध होने वाला है. एप्पल, यू1 चिप के माध्यम से दी जाने वाली स्थानिक जागरूकता के लिए अल्ट्रा वाइडबैंड तकनीक पर आधारित डिजिटल कार की का नेस्ट जनरेशन भी लॉन्च करेगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Update : मुंबई में ही हो सकते हैं IPL 13 के सारे मैच! लेकिन क्‍यों

यह यूजर्स को अपनी जेब या बैग से आईफोन को निकाले बिना ही कार को अनलॉक करने की अनुमति देगा. यह सुविधा अगले साल उपलब्ध होगी. बीएमडब्ल्यू जुलाई में बिक्री पर जाने वाली अपनी 5 श्रंखला के साथ एप्पल कार की का समर्थन करने वाला पहला वाहन निर्माता होगा.