logo-image

Post Office Scheme: 10 हजार लगाएं और 16 लाख रुपए पाएं, जानें क्या है सुपरहिट स्कीम

भारत सरकार की ओर से समय-समय पर लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं.

Updated on: 24 Mar 2023, 12:42 PM

highlights

  • पोस्ट ऑफिस की खास स्कीम में करें निवेश
  • 10 हजार लगाकर बना सकते हैं 16 लाख का फंड
  • इस योजना में लोन लेने की भी मिलती है सुविधा

New Delhi:

Post Office Scheme: भारत सरकार की ओर से समय-समय पर लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं. खुद प्रधानमंत्री के नाम पर भी कई योजनाएं हैं वहीं सरकार विभागों की ओर से भी योजनाओं के जरिए आर्थिक स्थिति मजबूत करने पर जोर दिया जाता है. बस जरूरत है तो लोगों को जागरूक और इन्वेस्ट फ्रैंडली होने की. ऐसी ही कई योजनाएं पोस्ट ऑफिस विभाग की ओर से भी चलाई जाती हैं. इन योजानाओं में आप कम पैसा लगाकर कई गुना ज्यादा राशि प्राप्त कर सकते हैं. ऐसी ही एक योजना है पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपोजिट स्कीम. इस योजना में आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस 10 हजार रुपए लगाकर आप 16 लाख रुपए तक का फंड प्राप्त कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है ये स्कीम और आपको इसके लिए क्या कुछ करना होगा.

पोस्ट ऑफिस की ओर से तो वैसे कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं. इस योजना में आपका लगाया गया धन 10 गुना तक बढ़ सकता है. वहीं Post Office की Recurring Deposit Scheme के और भी कई फायदे हैं. इनमें लगाए गए धन पर अच्छा मुनाफा तो है ही साथ ही आप अपनी जमा राशि पर अच्छा खासा लोन भी ले सकते हैं. आइए जानते हैं योजना से जुड़ी जरूरी बातें...

100 रुपए से कर सकते हैं शुरुआत
पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में आप सिर्फ 100 रुपए छोटी सी राशि से भी शुरुआत कर सकते हैं. इस योजना के तहत आपको अपने पैसे को 5 वर्ष के लिए सुरक्षित रखना होता है. इसमें आपको हर वर्ष 5.8 फीसदी का इंटरेस्ट भी मिलता है. यही नहीं ये इंटरेस्ट कंपाउंड यानी चक्रवृद्धि ब्याज के तौर पर हर तीन महीने में कैलकुलेट किया जाता है. 

इतने समय में होती है मैच्योरिटी
पोस्ट ऑफिस की इस सकीम के तहत आपकी लगाई गई राशि पांच वर्ष में मैच्योर होती है. यानी पांच वर्ष तक आप अपना पैसा निकाल नहीं सकते हैं. मैच्योरिटी होने पर आपको एक बार और इसे आगे बढ़ाने का मौका मिलता है यानी दोबारा 5 वर्ष के लिए आप अपना पैसा लगा सकते हैं. 

10 हजार पर 16 लाख तक का फंड
इस योजना के तहत अगर आप महीने के 10 हजार रुपए निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको 16 लाख रुपए का फंड मिलता है. आइए इसे एक आसान भाषा जानने की कोशिश करते हैं. 

अगर आप हर महीने 10 हजार रुपए जमा कर रहे हैं तो 5 वर्ष में आप कुल 696968 रुपए जमा करेंगे. आपको इस अमाउंट पर कुल 96968 रुपए ब्याज के तौर पर मिलेंगे. इसी तरह अगर आपने अपने जमा राशि को और अगले 5 वर्षों के लिए लगाया है तो आपको 1626476 रुपए का गारंटीड रिटर्न मिलता है. 

यह भी पढ़ें -  Indian Railway: रेल यात्रियों के लिए राहतभरी खबर, घटाया AC का किराया

इसमें 12 लाख रुपए तो आपकी ओर से जमा राशि होती है जबकि अन्य 426476 रुपए ब्याज के रूप में आप लोगों को दिए जाते हैं. इस तरह आप कुल 10 हजार रुपए महीने के जमा करें और 10 वर्षों में आपको गारंटीड 16 लाख से ज्यादा की राशि मिल जाएगी. 

लोन लेने का भी मौका
इस योजना के तहत आप अपनी जमा राशि के आधार पर लोन लेने के भी हकदार बन जाते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आपक कम से कम 1 वर्ष या 12 किस्ते अपनी योजना तहत जरूर भर चुके हों. इस पर आपको 50 फीसदी तक का लोन दिया जाता है. इसमें आपको ब्याज रिकरिंग डिपोजिट पर मिलने वाले ब्याज से दो फीसदी ज्यादा ब्याज देना होता है.