logo-image

PMBSY: इस सरकारी स्कीम से मिलता है 2 लाख रुपए का बीमा कवर, जानें कैसे करें आवेदन

PM Bima Suraksha Yojana: देश में महज 25 फीसदी लोग सुरक्षा बीमा के प्रति जागरूक है. यदि आप भी फ्री में 2 लाख रुपए का बीमा कवर लेना चाहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है.

Updated on: 24 Nov 2022, 05:16 PM

highlights

  • सरकार ने गरीब लोगों के लिए शुरू की थी योजना
  • जानकारी के अभाव में लोग नहीं ले पा रहे सरकारी सुविधा का लाभ 
  • दुर्घटना की स्थिति में 2 लाख तक की मदद करती है सरकार 

नई दिल्ली :

PM Bima Suraksha Yojana: देश में महज 25 फीसदी लोग सुरक्षा बीमा के प्रति जागरूक है. यदि आप भी फ्री में 2 लाख रुपए का बीमा कवर लेना चाहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना (PMa Bima Suraksha Yojana) के तहत 2 लाख रुपए का बीमा आर्थिक रूप से पिछड़े व्यक्ति (economically backward person)के लिए शुरू किया था. लेकिन जानकारी के अभाव में आज भी लोग इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. आंकड़ो के मुताबिक सिर्फ 25 फीसदी गरीब लोगों ने ही प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना के तहत आवेदन किया है. 75 फीसदी लोग ऐसे हैं जो पात्र होकर भी स्कीम का लाभ नहीं ले रहे हैं.

यह भी पढ़ें : Aadhaar Card: अब बिना नंबर के भी ले सकते हैं e-Aadhaar, ये है आसान तरीका

ये है पात्रता
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा का लाभ लेने के लिए  किसी भी व्यक्ति को भारत का नागरिक होना जरूरी है. इसके अलावा उसकी उम्र 18 से 70 वर्ष के बीच होना जूरूरी है. योजना का लाभ लेने के लिए संबंधित व्यक्ति के आधार कार्ड, पेन कार्ड, सहित राशन कार्ड व बैंक में सेविंग अकाउंट होना जरूरी है. स्कीम से जुड़न के बाद आपके अकाउंट से हर माह लगभग 2 रुपए कटेगा. जो ऑटो डेबिट होता रहेगा.

ये मिलेगी सुविधा 
स्कीम से जुड़ने वाले लोगों को अचानक मौत और पूर्णत: विकलांग होने पर 2 लाख रुपए का लाभ सरकार की ओर  से दिया जाता है. यदि किसी वजह से निवेशक की मौत हो जाती है तो  नॅामिनी को 2 लाख रुपए मिल जाएंगे. वही यदि निवेशक विकलांग होता है तो उपचार के लिए वह 2 लाख रुपए का लाभ ले सकता है. आपको बता दें कि आंशिक रूप से विकलांग होने पर आपको स्कीम के तहत 1 लाख रुपया मिलेगा.