News Nation Logo

Aadhaar Card: अब बिना नंबर के भी ले सकते हैं e-Aadhaar, ये है आसान तरीका

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 24 Nov 2022, 03:54:17 PM
adhar

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • देश में  प्रोपर्टी खरीदने से लेकर कोई भी काम करने के लिए आधार कार्ड होता है जरूरी 
  • सिर्फ Enrolment ID की मदद से आप ई-आधार कर सकते हो डाउनलोड

नई दिल्ली :  

Aadhaar Card Update: देश में एक कॅामन मैन के लिए इन दिनों सबसे ज्यादा जरूरी कोई पेपर है तो वो है आधार कार्ड. क्योंकि आपको पढ़ाई से लेकर प्रोपर्टी खरीदने तक सभी कामों में सबसे पहले आधार कार्ड (Aadhaar Card)की ही जरूरत पड़ती है. लेकिन जब ये कार्ड कहीं गुम हो जाता है तो व्यक्ति को बहुत संकट होता है. इसमें भी यदि उसके पास आधार नंबर (aadhaar number)भी नहीं है तो दूसरी कॅापी निकलने में बहुत ही ज्यादा परेशानी होती है. लेकिन आज हम आपको ऐसे तरीके के बारे में बता रहे हैं. जिसके बाद आप बिना नंबर के भी आसानी से ई-आधार डाउनलोड (e-Aadhaar download)कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : इन E-Shram कार्ड धारकों को गंवाने पड़ेंगे 2 लाख रुपए, श्रम मंत्रालय करेगा शॅालिस्ट

ये है ई-आधार का तरीका 
अगर आपका आधार कार्ड खो गया है साथ ही आपके आधार नंबर भी याद नहीं है तो आपको  UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. आपको ई-आधार के लिए  28 अंक का Enrolment ID की जरूरत होगी. यदि वह भी आपके पास नहीं है तो आपको अनरोलमेंट आईडी रिट्राई करना होगा. इसे प्राप्त करने का तरीका हम यहां आपको बता रहे हैं. जिसकी मदद से आप आसानी से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

इसके लिए आपको सबसे पहले  UIDAI की वेबसाइट पर विजिट करना होगा. इसके बाद  गेट आधार ऑप्शन चुनकर उस पर क्लिक करें.
उसके बाद आपको एक Enrolment ID Retrieve पर जाकर क्लिक करना होगा. इसके बाद सभी डिटेल्स को फिल करके रजिस्ट्रर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा. ओटीपी नबंर डालने पर आपको आधार नंबर मिल जाएगा. इसके बाद आप वहां से ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं. वहां से प्रिंटआउट लेकर आप अपना आधार कार्ड रिकवर कर सकते हैं.

First Published : 24 Nov 2022, 03:54:17 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.