News Nation Logo

टीनएजर्स का प्राइवेट डेटा लीक करने पर इंस्टाग्राम पर 32 अरब का जुर्माना

Arun Kumar | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 06 Sep 2022, 10:50:02 AM
insta

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

सोशल मीडिया के बेहद पॉपुलर प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर गंभीर आरोप लगे हैं.इंस्टाग्राम पर बच्चों के प्राइवेट डेटा की सिक्योरिटी में गड़बड़ी करने के सबूत पाए जाने पर आयरलैंड के एक डेटा निजता नियामक ने सोशल मीडिया के इस प्लेटफार्म पर 32.7 अरब रुपये (405 मिलियन यूरो) का जुर्माना लगाया है.आपको बता दें कि सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफार्म में से एक इंस्टाग्राम फोटो और वीडियो शेयर करने के मामले में टॉप पर है. इंस्टाग्राम पर बच्चों को डेटा को संभालकर रखने की जिम्मेदारी होती है लेकिन इसी डेटा में गड़बड़ी पाए जाने पर आयरलैंड के डेटा प्राइवेसी रेगुलेटर ने जुर्माना लगाने के अपने फैसले के बारे में इंस्टाग्राम को मेल भेजकर इंफॉर्म किया.

यह भी पढ़ें : अब इस सेफ्टी फीचर के बगैर कार नहीं होगी सेल, साइरस मिस्त्री की मौत के बाद सख्त हुई सरकार

नियमों के उल्लंघन में दोषी होने पर जुर्माना
आपको बता दें कि आयरिश वॉचडॉग की इंवेस्टिगेशन में सामने आया कि इंस्टाग्राम ने 13 से 17 साल के अपने यूजर्स  बच्चों के प्राइवेट डेटा जैसे उनके मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस आदि शामिल है को  पब्लिक प्लेटफॉर्म पर लीक किया है.गौरतलब है कि इंस्टाग्राम चलाने के लिए यूजर्स की न्यूनतम आयु 13 वर्ष होती है.दरअसल इंस्टाग्राम को टीनएजर्स के निजी डेटा से जुड़े यूरोपीय यूनियन के डेटा पॉलिसी (European Union Data Policy) के नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया गया है.जिसके बाद इंस्टाग्राम पर यह जुर्माना लगाने का फैसला किया गया है.

जुर्माने के ख़िलाफ़ अपील करेगा मेटा
जानकारी के मुताबिक इंस्टाग्राम की पेरेंट कंपनी मेटा ने कहा है कि वह जुर्माना लगाने की नियामक के इस फैसले के खिलाफ अपील करने का विचार कर रहे हैं.मेटा ने कहा कि हमने इस मामले की जांच के दौरान जांच एजेंसी आयरिश वॉचडॉग को पूरी तरहसे कॉपरेट किया है.हालांकि मेटा ने कहा है कि वह उन पर लगाए गए इतने भारी-भरकम जुर्माने से पूरी तरह से असहमत है।

पुरानी सेटिंग्स को किया गया अपडेट
इंस्टाग्राम की पेरेंट कंपनी मेटा के एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक जांच एजेंसी की ‘यह पूछताछ पुरानी सेटिंग्स पर केंद्रित है जिसको हमने एक साल पहले ही अपडेट कर चुके हैं और उसके बाद से हमने अपने सभी टीनएजर्स यूजर्स के डेटा को सुरक्षित रखने और उनकी जानकारी को निजी रखने में मदद के लिए कई नए फीचर्स जारी किए हैं.

अमेज़न पर भी लग चुका है जुर्माना
गौरतलब है कि इसी तरह के भारी-भरकर जुर्माने की कार्रवाई इस से पहले ऑनलाइन वेबसाइट अमेज़न पर भी हो चुकी है.उस समय लक्जमबर्ग के एक रेगुलेटर ने ऐसे ही एक केस में अमेजन पर 746 मिलियन यूरो का जुर्माना लगा दिया था.

First Published : 06 Sep 2022, 10:39:50 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.