News Nation Logo

अब इस सेफ्टी फीचर के बगैर कार नहीं होगी सेल, साइरस मिस्त्री की मौत के बाद सख्त हुई सरकार

Written By : sunder singh | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 06 Sep 2022, 08:37:06 AM
airbaig

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • 6 एयरबैग को सभी गाड़ियों में अनिवार्य करने के आदेश
  • बिना एयरबैक की गाड़ी को बेचने पर लग जाएगी रोक
  • नितिन गडकरी पिछले साल ही एयरबैग अनिवार्य करने को लेकर दे चुके हैं संकेत 

नई दिल्ली :  

टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) का रविवार को महाराष्ट्र के पालघर में एक सड़क दुर्घटना में निधन हो गया. उसी समय से कार में सेफ्टी फीचर को लेकर बहस छिड़ी है. हालाकि साइरस मिस्त्री की कार तो सभी सेफ्टी फीचर से लैस थी. लेकिन परिवहन मंत्रालय ने अब कार कंपनियों को दो टूक कहा है कि बिना एयरबैग (airbag) वाली गाड़ी सेल-प्रचेज न करें.  हालाकि कि सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Road and Transport Minister Nitin Gadkari) मार्च मे ही संकेत दे चुके हैं कि  अब 6 से कम एयरबैग वाली गाड़ी सेल-प्रेचेज नहीं की जाएगी. उन्होने कहा था कि इसके लिए वे कार निर्माता कंपनियों (car manufacturing companies)से बात करेंगे. लेकिन अब इसे सख्ती से लागू करने की बात कही जा रही है.

यह भी पढ़ें : अब शादीशुदा लोग बन जाएंगे धनवान, ये स्कीम देगी 5,40000 रुपए

दरअसल, आए दिन सड़क हादसों में हजारों जानें चली जाती हैं. क्योंकि देश में सड़कें तो अच्छी बन गई है. लेकिन स्पीड़ में चलने वाली कारों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं है. समस्या को देखते हुए सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी कारों की सुरक्षा बढ़ाने के 6 एयरबैग अनिवार्य करने का संकेत दिया है. उन्होने कहा है कि इसके लिए वे जल्द ही कार निर्माता कंपनियों से बात करेंगे. साथ ही एयरबैग को हर गाड़ी में मस्ट करने पर विचार करेंगे. बहुत जल्द लोगों को ये सुनने को मिलेगा कि हर गाड़ी में 6 एयरबैग होना जरुरी है. इससे सड़क हादसों में होने वाली मौत निश्चित रूप से कम हो जाएंगी. हालाकि  6 एयरबैग्स (6 airbags) होने से कार की कीमत में काफी उछाल आ जाएगा. क्योंकि एयरबैग वाली कारों की कीमत पहले ही आम आदमी की पहुंच से परे थी. 

आपको बता दें कि पिछले साल अगस्त में गडकरी ने ट्विटर के माध्यम से ये जानकारी दी थी कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए सभी वाहनों के साथ 6 एयरबैग्स दिया जाना बहुत जरूरी है. उन्होंने तब भी सभी कारों के तमाम वेरिएंट्स को कम से कम 6 एयरबैग्स देने की बात कही थी. ये कदम ग्लोबल एनकैप के सेफर कार्स फॉर इंडिया कैम्पेन की राह में एक बड़ा फैसला होगा. भारत में बड़ी संख्या में वाहन निर्माता साइड एयरबैग्स नहीं देते हैं जो इस क्रैश टेस्ट में बड़ी भूमिका निभाते हैं.  रविवार को हुई साइरस मिस्त्री की मौत के बाद कार सेफ्टी को लेकर अब फिर से चर्चाएं शुरु हो गई हैं. जाहिर सी बात है यदि 4 लाख की कीमत में आने वाली सस्ती कार में 6 एयरबैग लगेंगे तो उसकी कीमत 6 लाख तक पहुंच जाएगी.

First Published : 06 Sep 2022, 08:37:06 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.