News Nation Logo

रेल यात्री कृपया ध्यान दें, रेलवे (Indian Railway) आज से चलाएगा 392 स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्ट

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे का कहना है कि त्यौहारों के दौरान भारी भीड़ को देखते हुए यात्रियों की सुविधा के लिए इन स्पेशल ट्रेनों (FestivalSpecial Trains) को चलाने का फैसला लिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 20 Oct 2020, 09:30:29 AM
Indian Railway IRCTC

Indian Railway-IRCTC (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: आगामी त्यौहारों (Festive Season) को देखते हुए भारतीय रेलवे (Railway) आज यानि 20 अक्टूबर 2020 से 196 (392 ट्रेन) जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू कर रही है. रेलवे यह ट्रेनें 30 नवंबर 2020 तक चलाएगा. भारतीय रेलवे का कहना है कि त्यौहारों के दौरान भारी भीड़ को देखते हुए यात्रियों की सुविधा के लिए इन स्पेशल ट्रेनों (Festival Special Trains) को चलाने का फैसला लिया गया है. 

यह भी पढ़ें: यात्रीगण कृपया ध्‍यान दें ! ट्रेन में खाने का होगा नया विकल्प, रेलवे की होगी कमाई

यात्रियों की भारी मांग को पूरा करने के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय
रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक दिवाली, छठ पूजा, दुर्गा पूजा और दशहरा के दौरान छुट्टी होने की वजह से कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ समेत अन्य स्थलों के लिए ट्रेनों में भारी भीड़ होने की संभावना है. रेलवे ने इसी मांग को पूरा करने के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है. यात्रियों के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा आईआरसीटीसी वेबसाइट और पीआरएस टिकट काउंटर्स पर उपलब्ध रहेगी.

यह भी पढ़ें: Paytm कस्टमर्स को लगा बड़ा झटका, अब इस सुविधा पर देना होगा 2 फीसदी शुल्क

आरपीएफ (RPF) ने इन स्पेशल ट्रेनों के लिए काफी सख्त नियम जारी किए हैं. इन नियमों को तोड़ने वाले यात्रियों के ऊपर 5 साल तक की जेल के साथ जुर्माना भी लग सकता है. गौरतलब है कि रेलवे ने कोरोना वायरस महामारी की वजह से 22 मार्च से सभी पैसेंजर ट्रेनों (Passenger Trains) के ऊपर लगा दी थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे ने 12 सितंबर 2020 से 80 अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है. वहीं IRCTC ने 17 अक्टूबर से प्राइवेट ट्रेन तेजस की सेवाएं भी शुरू कर दी हैं. 
  

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 Oct 2020, 09:23:31 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.