logo-image

Indian Railways: ट्रेन यात्रा में नहीं आएगी परेशानी, ये 5 नियम जानना है जरूरी

Indian Railway: अगर आप ट्रेन में यात्रा करते हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत काम की है. क्योंकि रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए कुछ खास नियम बनाए हैं. जिनका यात्री उपयोग ही नहीं कर पाते.

Updated on: 18 Dec 2022, 08:36 PM

नई दिल्ली :

Indian Railway: अगर आप ट्रेन में यात्रा करते हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत काम की है. क्योंकि रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए कुछ खास नियम बनाए हैं. जिनका यात्री उपयोग ही नहीं कर पाते. यदि आपको इन पांच नियमों के बारे में जानकारी होगी तो आपकी यात्रा और आरामदायक हो जाएगी. आईआरसीटीसी यात्रियों की सुविधा के लिए कुछ न कुछ नियमों में बदलाव करता ही रहता है. आईये जानते हैं क्या ये खास नियम, जिन्हे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. यदि आपको इनके बारे में नहीं पता है तो आप मुश्किकल में पड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें : अब बच्चों से जुड़ी अश्लील वीडियो देखना पड़ेगा महंगा, खानी होगी जेल की हवा


नियम नंबर 1
अक्सर ट्रेन में आवाजे बहुत आती है. जिसके चलते यात्रियों की नींद में खलल डल जाता है. अब इसके लिए भी रेलवे ने नियम बनाया है. रात में 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक कोई भी यात्री ट्रेन में म्यूजिक नहीं बजाएगा. यदि ऐसा करता है तो आप उसकी शिकायत कर सकते हैं. इसके लिए रेलवे ने जुर्माने का प्रावधान किया है..

नियम नंबर 2
आपको बता दें कि टीटीई के टिकट चैक करने का भी नियम है. यदि आपकी ट्रेन लंबी दूरी की है तो रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक टीटीई भी टिकट चैक नहीं कर सकता. यदि टीटीई टिकट चैक करता है तो उसकी भी आप शिकायत कर सकते हैं.

नियम नंबर 3
यदि जल्द बाजी में आपने रिजर्वेशन नहीं कराया है. साथ ही आपके पास प्लेटफॅार्म टिकट है तो आपको टीटीई रेल में यात्रा करने से नहीं रोक सकता. इसके लिए आपको प्लेटफॅार्म टिकट दिखाकर अपने गणत्व्य तक टिकट बनवाना होगा.

नियम नंबर 4 
यदि यात्रा के दौरान आपका सामान चोरी हो जाता है तो घबराने की जरूरत नहीं है. आप निकटवर्ति रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर इसकी शिकायत जीआरपी या रेलवे पुलिस थाने में दर्ज कराएं. कुछ औपचारिकता के बाद रेलवे आपके सामान की भरपाई करने के लिए बाध्य होगा.

​नियम नंबर 5
कई बार यात्रा के दौरान यात्री नींद में होते हैं. जिसके चलते उनका स्टेशन छूट जाता है. अब आपको एक नंबर जारी किया गया है. जिस पर यदि आप अपना स्टेशन बता देंगे तो अलार्म स्टेशन याद दिलाएगा.