News Nation Logo

Indian Railways: अब महिलाओं को ट्रेन में नहीं होगी सीट की परेशानी, रेल मंत्री का ऐलान

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 17 Sep 2022, 09:17:22 AM
indian railway

file photo (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • मेट्रोऔर बसों की तरह ट्रेन में भी होगी आरक्षित सीट
  • रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने की महिला सीट आरक्षित सीट की घोषणा 

नई दिल्ली :  

Indian Railways : अगर आप महिला हैं और अक्सर ट्रेन में सफर करती रहती हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब आपको ट्रेन में सीट के लिए परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी. रेल मंत्री वैष्णव (Ashwini Vaishnaw)ने अब बस और मेट्रो की तरह भारतीय रेल में महिलाओं के लिए सीट आरक्षित कर दी है. अब महिलाओं का ट्रेन में  कोटा होगा. जिसके माध्यम से महिलाओं को कंफर्म सीट (women's confirmed seat) दी जाएगी. रेल मंत्री ने तत्काल प्रभाव से निर्देशों को  अमल में लाने के लिए कहा है. इससे महिलाओं को ट्रेन में मिलने की परेशानी हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी. महिलाओं के लिए रिजर्व सीटों को ट्रेन की अलग-अलग क्लास के हिसाब से बांटा गया है.

यह भी पढ़ें : Petrol Diesel का गेम ओवर, 28 सितंबर को दिल्ली में लॅान्च होगी पहली Flex-Fuel Car

लंबी दूरी की ट्रेनों में मिलेगी सुविधा 
अक्सर आपने देखा होगा कि रिजर्वेशन होने के बावजूद भी कुछ ट्रेनों में महिलाओं को खड़े होकर सफर करना होता है. ऐसे में उन महिलाओं को ज्यादा परेशानी होती है. जिसकी गोद में बच्चा होता है. समस्या को गंभीरता से लेते हुए रेल मंत्रालय महिलाओं की सीट ट्रेन में रिजर्व करने की घोषणा की है.
आपको बता दें कि रेल मंत्री रिजर्व बर्थ का ऐलान करते हुआ बताया कि ये सुविधा सिर्फ लंबी दूरी की ट्रेनों में ही मिलेगी. ताकि महिलाओं को सफर के दौरान कोई परेशानी न हो. टिकट बुक करते वक्त ही महिलाओं को कंफर्म सीट दी जाएगी. ताकि बाद कोई परेशानी ही न हो.

क्लास के हिसाब मिलेगी सीट 

रेल मंत्री ने कहा कि मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों (Mail and Express Trains) में मह‍िलाओं के ल‍िए स्लीपर क्लास में छह बर्थ आरक्षित रहेंगी. जैसे राजधानी एक्‍सप्रेस, गरीब रथ ,और दूरंतो समेत पूरी तरह से वातानुकूलित एक्सप्रेस ट्रेनों की थर्ड एसी (3AC class) में छह बर्थ महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं. साथ ही स्लीपर  कोच की अगर बात करे तो प्रत्येक कोच में 6 लोअर बर्थ महिलाओ के लिए आरक्षित की गई हैं. इसके अलावा रेल मंत्री ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए रेलवे ने आरपीएफ के जवानों की संख्या को भी ट्रेन में बढ़ाया है.

First Published : 17 Sep 2022, 09:17:22 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.