News Nation Logo

भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला- अब जनरल डिब्बों में मिलेंगी ये शानदार सुविधाएं

रेल मंत्री बनाए जाने पर अश्विनी वैष्णव ने यात्रियों के लिए रेलवे का सफर सुगम और सुविधाजनक बनाने की बात कही थी. माना जा रहा है कि रेलवे मंत्रालय ने उसी क्रम में यह कदम उठाया है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 16 Nov 2021, 07:25:40 PM
Indian Railways

Indian Railways (Photo Credit: सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली:

रेलगाड़ियों के जनरल डिब्बों (General Class Train Coach) यात्रियों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए भारतीय रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है. रेलवे ने अब यात्रियों की शिकायतों और परेशानियों को ध्यान में रखते हुए अब नई सुविधाएं शामिन करने का फैसला किया है. रेलवे के नए फैसले के मुताबिक अब ​सामान्य श्रेणी यानी जनरल क्लास के डिब्बों को वातानुकूलित किया जाएगा. जिसके बाद पुराने बिना एसी वाले कोच कल की बात हो जाएंगे. इसके साथ ही ये नए इकोनॉमी एसी कोच नए ट्रैक पर 180 किमी प्रति घंट की स्पीड से दौड़ सकते हैं. अब यही गति द्वितीय श्रेणी जनरल कोच को भी मिलेगी. 

यह भी पढ़ें : CM अशोक गहलोत का बड़ा बयान, राजस्थान कैबिनेट का जल्द होगा विस्तार

दरअसल, रेल मंत्री बनाए जाने पर अश्विनी वैष्णव ने यात्रियों के लिए रेलवे का सफर सुगम और सुविधाजनक बनाने की बात कही थी. माना जा रहा है कि रेलवे मंत्रालय ने उसी क्रम में यह कदम उठाया है. रेल मंत्रालय के अनुसार अभी तक सामान्य द्वितीय श्रेणी के कोच में 100 यात्री तक बैठ सकते हैं. जबकि इसी के नए वर्जन में कहीं ज्यादा लोगों के बैठने की सुविधा होगी. इसके साथ ही नए कोच 130 किमी प्रतिघंटा की गति से भी दौड़ सकते हैं. रेल मंत्रालय की ओर से बताया गया कि इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो चुका है. रेलवे को कोचों में यात्रा पहले के मुकाबले थोड़ी सस्ती भी होगी. इस फायदा उन लोगों को मिलेगा जो वातानुकूलित यान में सफर करने के लिए महंगी टिकटें नहीं खरीद सकते. इसका मतलब यह है कि अब यात्री गरीब रथ के किराए में जनरल कोच में यात्रा कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : प्रदूषण से निजात के लिए दिल्ली सरकार ने DDMA को भेजा ये प्रपोजल

ये होंगी सुविधाएं- 

  • नए कोचों में 100 से 130 यात्रियों की बैठने की क्षमता होगी
  • पूरी तरह रिजर्व सीटों वाले कंपार्टमेंट सेंसरयुक्त ऑटोमेटिक खुलने वाले होंगे
  • जनरल क्लास एसी डिब्बों का​ निर्माण पंजाब के कपूरथला मे किया जा रहा है
  • कोरोना काल से पहले वाली अनारक्षित कोच अब आरक्षण युक्त और एसी सर्विस से लैस होंगे 
  • अब सामान्य श्रेणी में भी टिकट रिजर्व कराकर एसी सफर किया जा सकेगा

First Published : 16 Nov 2021, 07:25:40 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो