logo-image

Indian Railways: अब ट्रेन से लेकर जाइए बारात, IRCTC से खोली बुकिंग की सुविधा

Indian Railways:अक्सर लोग शादी समारोह (wedding ceremony)के मौके पर कार, बस आदि बुक करते हैं. ताकि बारात को गणत्व्य तक पहुंचाया जा सके. लेकिन अब आप बारात ले जाने के लिए ट्रेन को भी बुक (train booking) कर सकते हैं.

Updated on: 03 May 2022, 03:51 PM

नई दिल्ली :

Indian Railways:अक्सर लोग शादी समारोह (wedding ceremony)के मौके पर कार, बस आदि बुक करते हैं. ताकि बारात को गणत्व्य तक पहुंचाया जा सके. लेकिन अब आप बारात ले जाने के लिए ट्रेन को भी बुक (train booking) कर सकते हैं. क्योंकि इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने स्पेशल ट्रेनों (special trains) के कोच व पूरी ट्रेन बुक करने की नई सुविधा शुरु की है. जिसके चलते आपकी बारात चाहे कितनी भी दूरी की है. बुक कर सकते हैं. इसके लिए आपको ध्यान रखना है कि आप जहां के लिए ट्रेन बुक करना चाहते हैं वह रेल मार्ग पर हो. इसके लिए आपको आईआरसीटीसी (IRCTC) से सीधा संपर्क करना होगा. हर वर्ष विभिन्न गाड़ियों में 100 से अधिक कोच बुक कराए जा सकते हैं. कुछ जरूरी दस्तावेज देने के बाद आप बारात के लिए ट्रेन बुक कर सकते हैं. साथ ही अपनी बारात को गणत्व्य तक पहुंचाइये.

यह भी पढ़ें : Free Scooty: फ्री स्कूटी योजना लिस्ट हुई जारी, पात्र जल्द कराएं रजिस्ट्रेशन

ये है तरीका 
अगर आप ट्रेन में किसी एक कोच को बुक करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको इसके लिए 50 हजार रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं अगर आप पूरी ट्रेन को बुक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 18 कोच के कुल 9 लाख रुपये देने होंगे. इसके अलावा हाल्टिंग चार्ज 7 दिनों के बाद हर एक कोच के लिए 10 हजार रुपये अलग से देना होगा. आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने ट्रेन और कोच को बुक करने को लेकर कई नियमों को बना रखा है. आप जिस ट्रेन की बुकिंग कराएंगे उसमें 18 से लेकर 24 कोच लगे होंगे. 
ये है तरीका

35 फीसदी भुगतान पहले 
यदि आप अपनी बारात के लिए रेल बुक करना चाहते हैं तो आपको IRCTC से सीधा संपर्क करना पड़ेगा. साथ ही निर्धारित किराए से 35 फीसदी अधिक भुगतान करना होगा. इसके अलावा एकमुश्त रेलवे द्वारा निर्धारित धनराशि जमा करनी होगी. जो आपको यात्रा पूर्ण होने पर मिल जाएगी. आपको बता दें कि आईआरसीटीसी की तरफ से ली जाने वाले रकम में (अतिरिक्त शुल्क में ) सर्विस टैक्स से लेकर जीएसटी व अन्य टैक्स शामिल किए गए हैं. 
ये दस्तावेज हैं जरूरी 
- इसके लिए आपको आईडी पासवर्ड बनाना होगा.
- जिसके लिए वेरीफिकेशन भी जरूरी है.
- इसके लिए पैन नंबर भी अनिवार्य है.
- ये सारी जानकारी दर्ज होते ही आपके मोबाइल में ओटीपी आएगा जिसके जरिए यह वेरीफिकेशन होता है. 
- ओटीपी नंबर डालते ही अग्रिम प्रक्रिया के लिए यूजर तैयार हो जाता है. 
- इसके अलावा इसमें आधार नंबर भी दर्ज करना होता है.