News Nation Logo
Banner

Free Scooty: फ्री स्कूटी योजना लिस्ट हुई जारी, पात्र जल्द कराएं रजिस्ट्रेशन

Free Scooty Scheme 2022: नई सरकार के गठन के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने घोषणापत्र में किए गए वायदों को साकार करना शुरु कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 02 May 2022, 09:08:31 PM
yogi

file photo (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

Free Scooty Scheme 2022: नई सरकार के गठन के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने घोषणापत्र में किए गए वायदों को साकार करना शुरु कर दिया है. ताजा जानकारी के मुताबिक फ्री स्कूटी योजना (free scooty scheme) के तहत रजिस्ट्रेशन शुरु हो गए हैं. जैसे कि आपको विदित होगा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने मेनिफेस्टो में उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा के लिए विश्वविद्यालय में पढ़ने वाली सभी मेधावी छात्रों को यूपी में फ्री स्कूटी योजना 2022 के तहत स्कूटी देने का प्रावधान रखा था. आपको बता दें कि ग्रेजुएशन करने वाली छात्राओं को इंटरमीडिएट यानी बारहवीं कक्षा के अंकों के आधार पर बालिकाओं को स्कूटी मिलेगी और पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाली छात्राओं को ग्रेजुएशन के अंकों के आधार पर स्कूटी प्राप्त हो पाएगी. जैसे कि राजस्थान में चलने वाली देवनारायण स्कूटी योजना में 75% अंक लाने पर ही स्कूटी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : नोएडा-गाजियाबाद में लगाया गया कर्फ्यू! COVID-19 के मद्देनज़र धारा 144 लागू

आपको बता दें इस योजना को प्रदेश में रानी लक्ष्मीबाई स्कूटी योजना के नाम से जाना जाएगा. राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही (UP Free Scooty Yojana 2022) के तहत प्रदेश के सभी मेधावी छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु सहायता दी जाएगी. मेधावी छात्राओं का चयन करने के लिए सरकार ने कुछ पात्रता शर्ते निर्धारित की है. (Rani Laxmi Bai Free Scooty Yojana) के अंतर्गत योगी 2.0 सरकार छात्राओं को स्कूटी खरीदने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी. साथ ही यह भी बताएगी कि ग्रेजुएशन करने वाली छात्राओं को इंटरमीडिएट यानी बारहवीं कक्षा के अंकों के आधार पर बालिकाओं को स्कूटी मिलेगी और पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाली छात्राओं को ग्रेजुएशन के अंकों के आधार पर स्कूटी प्राप्त हो पाएगी.

यह भी पढ़ें : केन्द्रीय विद्यालय प्रवेश की पहली सूची जारी, लॉटरी के तहत मांगे गए थे आवेदन

ये है पात्रता
उत्तर प्रदेश सरकार (U.p. Govt.) यह योजना चलाकर लड़कियों की कॉलेज ना जाने की समस्या का हल करना चाहती है. और नौकरियों में लड़कियों की हिस्सेदारी भी बढ़ेगी. यूपी फ्री स्कूटी रानी लक्ष्मीबाई योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज की अगर बात करें तो आधार कार्ड (Aadhar Card),राशन कार्ड (Ration Card), मार्कशीट (Marksheet), आय प्रमाण पत्र (Income Certificate),ऑनलाइन आवेदन फॉर्म (Online Application Pdf)

First Published : 02 May 2022, 09:08:31 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.