logo-image

Indian Railways: अब रेल में लें रेस्त्रां का मजा, नए रंग-रूप के साथ चलेगी देश की पहली लक्जरी ट्रेन

Indian Railway: रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी (Good News) है. अब आप रेलवे कोच में भी रेस्त्रां का आनंद ले सकते हैं. बहुत जल्द देश की पहली लक्जरी ट्रेन (luxury train) चलने वाली है.

Updated on: 02 Jun 2022, 06:11 PM

नई दिल्ली :

Indian Railway: रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी (Good News) है. अब आप रेलवे कोच में भी रेस्त्रां का आनंद ले सकते हैं. बहुत जल्द देश की पहली लक्जरी ट्रेन (luxury train) चलने वाली है. ये ट्रेन पूरी तरह अन्य ट्रेनों से अलग होगी. नए रूप-रंग की इस ट्रेन में खाने-पीने से लेकर सभी होटल वाली सुविधा उपलब्ध होगी. आपको बता दें कि मुंबई और पुणे के बीच चलने वाली ऐतिहासिक ट्रेन डेक्कन क्वीन (Deccan Queen) ने अपने सफर के 92 साल पूरे कर लिए हैं. इस मौके पर रेलवे की ओर से ट्रेन को पूरे नए रंग- रूप में उतारा गया है. इसमें रेस्त्रां कार और विस्ताडोम कोच (Vistadome Coach) जैसी सुविधाओं को जोड़ा गया है. रेलवे की ओर से पुराने सभी डिब्बों को हटाकर नए एलएचबी कोचों को जोड़ दिया गया है. 

यह भी पढ़ें : EPFO: 6 करोड़ पीएफ खाताधारक होने जा रहे हैं मालामाल, इसी माह जमा हो जाएगा ब्याज का पैसा

जानकारी के मुताबिक रेलवे ने बताया कि मुंबई और पुणे के बीच चलने वाली डेक्कन क्वीन देश की पहली ऐसी ट्रेन होने वाली है, जिसमें यात्रियों को रेस्त्रां कार की सुविधा मिलेगी.इससे पहले किसी भी ट्रेन में यह सुविधा उपलब्ध नहीं है. विस्ताडोम कोच: डेक्कन क्वीन में सफर करने वाले यात्री अब मुम्बई- पुणे के बीच यात्रा में पड़ने वाले पहाड़ों और झरनों का आसानी से आनंद उठा पाएगे. इसकी शुरुआत आजादी से पहले 1 जून 1930 को ग्रेट इंडियन पेनिनसुला रेलवे (GIRP) की ओर से की गई थी. उस समय डेक्कन क्वीन को सात डिब्बों के साथ शुरू किया गया था.

22 जून से होगी शुरू 
रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस ट्रेन को 22 जून को फिर से शुरू किया जाएगा.डेक्कन क्वीन के नए डिब्बों का निर्माण चेन्नई इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में निर्माण किया गया है.सभी नए डिब्बों को चेन्नई से मुंबई पहुंचा दिया गया है और बुधवार (1-जून-2022) को रेलवे अधिकारी अनिल कुमार लाहोटी ने इन नए एलएचबी कोचों का निरक्षण किया।17 डिब्बों के साथ चलती है ट्रेन: मौजूदा समय में देश की पहली लक्जरी ट्रेन डेक्कन क्वीन 17 डिब्बों के चलती है, हलांकि 22 जून को कितने डिब्बों के साथ इसे उतारा जाएगा.