logo-image
लोकसभा चुनाव

Indian Railways: यात्रियों को मिलेगी ये नई सुविधाएं, सुरक्षा के किए जा रहे पुख्ता इंतजाम

Indian Railways

Updated on: 31 Dec 2022, 01:14 PM

नई दिल्ली:

Indian Railways: रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो ये खबर आपका दिल भी खुश कर सकती है. दरअसल भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की यात्रा को पहले से अधिक सुगम बनाने के प्रयासों में है. नए प्रयासों में रेलवे महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. हर किसी का सफर ट्रेन में सुरक्षित हो इसके लिए रेलवे ने अपनी नई परियोजना के तहत सीसीटीवी कैमरे लगाने जा रहा है.

रेलवे के द्वारा नई परियोजना के तहत ना सिर्फ प्रीमियम ट्रेनों को परियोजना में शामिल किया गया है बल्कि इसके तहत यात्री ट्रेनों को भी जोड़ा गया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नई परियोजना में करीब 15000 ट्रेन कोचों में सुरक्षा के इंतजामों के तहत सीसीटीवी कैमरे और पैनिक बटन इंस्टॉल किए जाएंगे. बता दें रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अभी तक कुल 2930 ट्रेन कोचों में इस तरह की सुविधा मौजूद है. जबकि सरकार का उद्देश्य कुल 60 हजार कोचों को सुरक्षा के इंतजामों से जोड़ना है.

ये भी पढ़ेंः SIM Card Rule 2023: 1 जनवरी से रद्द हो जाएंगे लाखों सिम-कार्ड, नियमों में हुआ बदलाव

पैनिक बटन से तुरंत पहुंचेगी यात्री के पास मदद

मीडिया सूत्रों की मानें तो ट्रेन कोचों में कुल दो पैनिक बटन की व्यवस्था रहेगी. वहीं यह सुनिश्ति किया जाएगा कि पैनिक बटन के दबाए जाने पर तुरंत यात्रि तक मदद पहुंचाई जाए. इसके लिए सबसे नजदीकी आरपीएफ पोस्ट को इसका अलर्ट मिल जाएगा. इसके अलावा पैनिक बटन दबाते ही डेटा सेंटर अलर्ट को भी इसकी तुरंत सूचना मिल जाएगी.

ये भी पढ़ेंः HDFC सहित इन बैंकों के क्रेडिट कार्ड्स पर बंपर ऑफर, 1 जनवरी से मिलेंगे फायदे

सीसीटीवी फुटेज की मदद से पहचाने जा सकेंगे चेहरे

बताया जा रहा है कि ट्रेन कोचों में लगने वाले सीसीटीवी कैमरों की क्वालिटी भी अच्छी रखी जाएगी. किसी स्थिति में व्यक्ति विशेष की पहचान के लिए चेहरे को जूम करने की व्यवस्था वाली तकनीक अपनाई जाएगी. इन कैमरों की खास बात होगी कि ये कम रोशनी में भी व्यक्ति विशेष के चेहरे की पहचान कर पाने में सक्षम होंगे.

ये भी पढ़ेंः Jan Dhan Account yojna 2023: बहुत काम का है जन-धन खाता, खुलवाते ही मिल जाते हैं 10,000 रुपए