logo-image

Jan Dhan Account yojna 2023: बहुत काम का है जन-धन खाता, खुलवाते ही मिल जाते हैं 10,000 रुपए

Jan Dhan Account yojna 2023: अगर आप भी प्रधानमंत्री जनधन खाता स्कीम (PMJDY)के लाभार्थी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार जनधन खातों पर 10,000 रुपए बिना बैलेंस के निकालने की भी सुविधा देती है. हालांकि आज देश में करोड़ों की संख्यां में जनधन खा

Updated on: 30 Dec 2022, 02:14 PM

highlights

  • जीरो बैलेंस पर खोला जाता है जन-धन खाता, मिलती हैं कई अन्य सुविधाएं 
  • बैलेंस न होने के बावजूद भी निकाल सकते हैं पूरे 10,000 रुपए 

नई दिल्ली :

Jan Dhan Account yojna 2023: अगर आप भी प्रधानमंत्री जनधन खाता स्कीम (PMJDY)के  लाभार्थी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार जनधन खातों पर 10,000 रुपए बिना बैलेंस के निकालने की भी सुविधा देती है. हालांकि आज देश में करोड़ों की संख्यां में जनधन खाते (Jan Dhan Account) खुल चुके हैं. लेकिन ओवर ड्राफ्ट सुविधा के बारे में 70 फीसदी से ज्यादा लोग आज भी अनजान हैं. आपको बता दें जनधन खाता योजना केन्द्र सरकार (central government) की महत्वकांशी योजना है. सरकार चाहती है कि हर गरीब का बैंक में खाता होना जरूरी है. ताकि सरकार से मिलने वाली मदद सीधे लाभार्थी के खाते में पहुंचे.

यह भी पढ़ें : Ration Card : 1 जनवरी 2023 से इन्हें नहीं मिलेगा फ्री गेंहू, सरकार ने स्कीम में किये खास बदलाव

जीरो बैलेंस पर खुलता है खाता
दरअसल, जनधन स्कीम सरकार की मुख्य योजनाओं में से एक है. प्रधानमंत्री मोदी स्वयं योजना की मानिटरिंग भी करते हैं. आपको बता दें  कि जनधन खाता पूरी तरह फ्री व जीरो बैलेंस पर खोला जाता है. जनधन खाता खोलने के पीछे सरकार का उद्देश्य हर गरीब व्यक्ति को बैंक से जोड़ना था. ताकि कोई भी सरकारी मदद सीधी गरीब को मिल सके. यही नहीं जनधन खाते पर कई अन्य सुविधा भी सरकार देती हैं. जैसे दो लाख का बीमा, चैक बुक, एटीएम कार्ड, ओवर ड्राफ्ट सुविधा (overdraft facility)आदि.

खाता निल होने पर भी निकाल सकते हैं 10,000 रुपए 
आपको बता दें कि सरकार जनधन खातों पर ओवर ड्राफ्ट (overdraft facility)सुविधा देती है. जिसके तहत आप खाता निल होने पर 10,000 रुपए निकाल सकते हैं. आपको बता दें कि पहले ऑवर ड्रॅाफ्ट की सीमा सिर्फ 5000 रुपए थी. जिसे बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर दिया गया है. लेकिन ये 10 हजार रुपए पाने के लिए सरकार ने कुछ जरूरी शर्तें रखी हैं. इन्हें पूरा करने के बाद ही आप इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं.

ये महिलाएं ले सकती हैं लाभ 
आपको बता दें कि ऑवर ड्राफ्ट सुविधा (overdraft facility) का लाभ केवल महिलाएं ही उठा सकती है. साथ ही ऐसी महिलाएं इस सुविधा का  लाभ ले सकेंगी जिनकी उम्र 65 साल हो.  साथ ही खाता जब 6 माह पुराना हो जाता है तो आप इस सुविधा लाभा ले सकते हैं. यदि आपका खाता ताजा खुला हुआ है तो यह धनराशि सिर्फ 2000 रुपए ही रह जाएगी. आपको बता दें ऑवर ड्रॅाफ्ट एक तरह का लोन है. जिसे आप अपना काम पूरा कर आसान किस्तों में या एकमुश्त भी जमा कर सकते हैं.