News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

अब बिना टेंशन के मिल जाएगी ट्रेन में कंफर्म सीट, अपनाए IRCTC का ये तरीका

Indian Railways: अक्सर ट्रेन में कंफर्म लोअर बर्थ न मिलने की टेंशन यात्री को पहले से ही सता रही होती है. समस्या को ध्यान में रखते हुए IRCTC ने कंफर्म लोअर बर्थ देने की सुविधा यात्रियों को दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 28 Nov 2021, 09:16:15 PM
railway 12

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • इंडियन रेलवे के इस तरीके से लोअर कंफर्म बर्थ न मिलने का झंझट हो जाएगा खत्म 
  • सीनियर सिटीजन को दी जाती थी प्राथमिकता 
  • समस्या के समाधान के लिए इंडियन रेलवे ने उठाया ये कदम 

नई दिल्ली :

Indian Railways: अक्सर ट्रेन में कंफर्म लोअर बर्थ न मिलने की टेंशन यात्री को पहले से ही सता रही होती है. समस्या को ध्यान में रखते हुए IRCTC ने कंफर्म लोअर बर्थ देने की सुविधा यात्रियों को दी है. सीनियर सिटिजन को ट्रेन में सफर करने के दौरान लोअर बर्थ की सुविधा पहले से ही दी जाती है.  लेकिन कई बार आग्रह के बावजूद टिकट बुकिंग के दौरान सीनियर सिटिजन के लिए लोअर बर्थ नहीं मिल पाती. जिसके चलते उनकी यात्रा में खलल पड़ जाता है. कई बार तो सीट न मिलने के चलते सीनियर सिटिजन यात्रा तक छोड़ देते हैं. इसी समस्या का समाधान करते हुए इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने नया तरीका इजाद किया है.

यह भी पढ़ें :अब बिना टिकट भी कर सकते हैं Train में यात्रा, जानें रेलवे का नया नियम

समस्या को ध्यान में रखते हुए IRCTC ने कहा कि- महोदय, लोअर बर्थ/सीनियर सिटीजन कोटा बर्थ केवल 60 वर्ष और उससे अधिक, 45 वर्ष और उससे अधिक की महिला आयु के लिए निर्धारित निचली बर्थ हैं, जब वो अकेले या दो यात्री (एक टिकट पर यात्रा करने वाले मानदंडों के तहत) सफर करते हैं. IRCTC ने आगे कहा कि अगर दो से अधिक वरिष्ठ नागरिक या एक वरिष्ठ नागरिक है और दूसरा वरिष्ठ नागरिक नहीं हैं, तो सिस्टम इस पर विचार नहीं करेगा.   

आपको बता दें कि  भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने पिछले साल कोरोनो वायरस महामारी को देखते हुए गैर-जरूरी यात्रा को हतोत्साहित करने के लिए वरिष्ठ नागरिकों सहित कई श्रेणियों के लोगों के रियायती टिकटों (Concessional Tickets) को निलंबित कर दिया था. रेलवे ने यह भी कहा कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए रियायतें वापस ले ली गई हैं. क्योंकि COVID-19 वायरस के कारण फैलने और मृत्यु दर का जोखिम उस श्रेणी में सबसे अधिक है.

First Published : 28 Nov 2021, 09:16:15 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.