logo-image

अब बिना टिकट भी कर सकते हैं Train में यात्रा, जानें रेलवे का नया नियम

Indian Railways:रेल यात्रा करनी है और रिजर्वेशन नहीं हुआ है, तो परेशान होने की जरुरत नहीं है. क्योंकि के रेलवे ने नया नियम निकाला है. जिसके तहत आप बिना टिकट के भी इंडियन रेलवे में यात्रा कर सकते हैं.

Updated on: 27 Nov 2021, 05:40 PM

highlights

  • रेलवे ने बिना रिजर्वेशन यात्रा करने की दी सुविधा 
  • पहले सिर्फ तत्काल टिकट पर यात्रा का था नियम 
  • सिर्फ प्लेटफॅार्म टिकट लेकर भी की जा सकती है यात्रा 

नई दिल्ली :

Indian Railways:रेल यात्रा करनी है और रिजर्वेशन नहीं हुआ है, तो परेशान होने की जरुरत नहीं है. क्योंकि के रेलवे ने नया नियम निकाला है. जिसके तहत आप बिना टिकट के भी इंडियन रेलवे में यात्रा कर सकते हैं. पहले ऐसे समय के लिए बस तत्काल टिकट (Tatkal Ticket Booking Rules) का ही ऑप्शन था. लेकिन उसमें भी टिकट मिलना आसान नहीं होता था. ऐसे में रेलवे आपको दे रहा है एक ऐसी सुविधा जिसके तहत अब आप बिना रिजर्वेशन भी यात्रा कर सकते हैं. बस आपके  पास प्लेटफॅार्म टिकट होना जरुरी है.

यह भी पढ़ें: सावधान! 157 रेलगाड़ी आज रहेंगी रद्द, यात्रा से पहले चैक करें अपनी गाड़ी का नंबर


 क्या है नया नियम 
अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है और आपको ट्रेन से कहीं जाना है तो आप सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket Rules) लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं. आप बहुत ही आसानी से टिकट चेकर के पास जाकर टिकट बनवा सकते हैं. यह नियम (Indian Railways Rules) रेलवे ने ही बनाया है. इसके लिए आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेकर तुरंत TTE से संपर्क करना होगा. फिर TTE आपके गन्तव्य स्थल तक की टिकट बनाएगा. नए नियम के बाद आपको रिजर्वेशन की टेंशन खत्म हो जाएगी. साथ ही आपका बिना टिकट के कोई जुर्माना भी भरने की जरुरत नहीं होगी. 

प्लेटफॉर्म टिकट होने पर आप बिना टिकट यात्रा करने के अपराधी नहीं माने जाएंगे. (Platform Ticket) यात्री को ट्रेन में चढ़ने के पात्र बनाता है. इसके साथ यात्री को उसी स्टेशन से किराया चुकाना होगा, जहां से उसने प्लेटफॉर्म टिकट लिया है. किराया वसूलते वक्त डिपार्चर स्टेशन भी उसी स्टेशन को माना जाएगा.और सबसे बड़ी बात कि आपको किराया भी उसी श्रेणी का देना होगा जिसमें आप सफर कर रहे होंगे.