logo-image

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, इस ट्रेन में करें फ्री सफर

Indian Railways Fare Free Train: पढ़ने में खबर आपको फिल्मी जरूर लग सकती है. लेकिन है 100 प्रतिशत सही. देश में एक ऐसी ट्रेन भी चलती है. जिसमें यात्रा करने के लिए आपको एक भी रुपया खर्च करने की जरूरत नहीं है.

Updated on: 15 Jan 2023, 08:38 PM

highlights

  • फ्री के चक्कर में ट्रेन में रहती है काफी भीड़, पिछले कई सालों से कर रहे लोग सफर 
  • भाखड़ा-नांगल डैम के बीच चलाई जाती है ये ट्रेन, यात्रियों लिए है आकर्षण का केन्द्र   

नई दिल्ली :

Indian Railways Fare Free Train: पढ़ने में खबर आपको फिल्मी जरूर लग सकती है. लेकिन है 100 प्रतिशत सही. देश में एक ऐसी ट्रेन भी चलती है. जिसमें यात्रा करने के लिए आपको एक भी रुपया खर्च करने की जरूरत नहीं है. इस ट्रेन में यात्रियों को फ्री ऑफ कॅास्ट (Without Fare Train) सफर कराया जाता है. यही नहीं यह सिलसिला पिछले 75 सालों से चल रहा है. यात्री फ्री यात्रा का आनंद ही नहीं लेते, बल्कि प्रकृति का लुत्फ भी उठाते हैं. ट्रेन में जनरल के साथ स्लीपर व एसी कैटेगिरी के कोच लगाए गए हैं..

यह भी पढें: Indian Railway: सर्दियों में रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, ट्रेन लेट होने पर सिर्फ 40 रुपए में बुक करें रूम

नहीं रहता टीटीई 
आपको बता दें इस ट्रेन को भाखड़ा-नांगल डैम (Bhakra-Nangal Dam) के बीच चलाया जाता है. हैरत करने वाली बात ये है कि इस ट्रेन में टीटीई भी नहीं रहता है. सरकार इस ट्रेन को बिना किराए (Without Fare Train)के ही पिछले 75 साल से संचालित कर रही है. हालांकि इस ट्रेन में भीड़ बहुत रहती है. क्योंकि पिकनिक मनाने आए हजारों लोग इस ट्रेन का आनंद लेते हैं. आपको बता दें कि जहां ये ट्रेन चलती है यह डैम हिमाचल प्रदेश और पंजाब के बॅार्डर पर है..

यह भी पढ़ें : EPFO Rule 2023: 15000 रुपए की लिमिट को लेकर नया अपडेट, मिनिमम 8571 रुपए मिलेगी पेंशन

लकड़ी से बने हैं ट्रेन के कोच 
आपको जानकर हैरानी होगी इस ट्रेन के कोच किसी धातू से नहीं, बल्कि लकड़ी से बनाए गए हैं. साथ ही इसका इंजन डीजल से चलता है. 1948 में शुरू हुई ये ट्रेन स्टीम इंजन से चलती थी. इसके कोच कराची में बनाए गए हैं, जबकि इंजन को अमेरिका से आया बताया जाता है. ट्रेन में सिर्फ लोकोपायलट मौजूद होते हैं. इसके अलावा सुरक्षा के लिए जीआरपी के जवानों की ड्यूटी भी लगाई जाती है. ट्रेन कोई भी टीटीई मौजूद ही नहीं होता. क्योंकि सरकार ने ही ट्रेन को फ्री चलाने की अनुमति दी है.