logo-image

Indian Railway: सर्दियों में रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, ट्रेन लेट होने पर सिर्फ 40 रुपए में बुक करें रूम

Indian Railway Suvidha 2023: अगर आप ट्रेन में यात्रा करते रहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सर्दियों में अक्सर ट्रेनों के लेट होने का सिलसिला चलता रहता है. यदि आपकी भी ट्रेन कोहरे या किसी अन्य कारण से लेट हो गई है तो स्टेशन पर ठंड में ठ

Updated on: 15 Jan 2023, 07:27 PM

highlights

  • कंफर्म टिकट वालों के लिए आईआरसीटीसी ने शुरु की सुविधा
  • सर्दियों में अक्सर होती है ट्रेन लेट, महज 40 रुपए 48 घंटे के लिए बुक होता है शानदार रूम 

नई दिल्ली :

Indian Railway Suvidha 2023: अगर आप ट्रेन में यात्रा करते रहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सर्दियों में अक्सर ट्रेनों के लेट होने का सिलसिला चलता रहता है. यदि आपकी भी ट्रेन कोहरे या किसी अन्य कारण से लेट हो गई है तो स्टेशन पर ठंड में ठिठुरने की जरूरत नहीं है. सिर्फ 40 रुपए में 48 घंटे के लिए रूम बुक करके ठाठ से रहिये. क्योंकि रेलवे ने कंफर्म टिकट वालों के लिए ये सुविधा शुरू की है. ताकि यात्रियों को परेशानी न उठानी पड़े. आइये जानते हैं कैसे ले सुविधा का लाभ.

यह भी पढ़ें : Budget 2023: अब देशभर में लाागू होगा Work From Home,बजट सत्र में घोषणा की उम्मीद

रिटायरिंग रूम में मिलेगा रूम 
दरअसल, सर्दियों के मौसम में रोजाना सैकड़ों ट्रेनों को कैंसिल किया जाता है. साथ ही देशभर की ट्रेनें घने कोहरे के कारण 12-12 घंटे देरी से चल रही हैं. ऐसे में कंफर्म टिकट वाले यात्री ट्रेन के समय पर स्टेशन पहुंच जाते हैं. उसके बाद ट्रेन न आने पर सर्दी में ठिठुरते रहते हैं. रेलवे ने समस्या को गंभीरता से लेते हुए रिटायरिंग रूम में ऐसे यात्रियों के रुकने का इंतजाम किया है. सिर्फ 40 रुपए में आप शानदार रूम बुक कर सकते हैं. जिसमें आपको बै़ड के साथ साफ-सुथरी रिजाई व गद्दा सब मिलेगा. रूम बुकिंग के लिए आपके पास पीएनआर नंबर होना जरूरी है.

कैसे बुक करें रिटायरिंग रूम
रूम बुक करने के लिए आपको सबसे पहले https://www.rr.irctctourism.com के होम पेज पर जाना होगा. इसके बाद एसी व नॅान एसी रूम का चयन करें. रूम का चयन करने के बाद अपना पीएनआर नंबर संबंधित जगह पर डालें. आपको बता दें कि आरएसी टिकट पर भी रेलवे इस सुविधा का लाभ देता है. बुक करने के बाद संबंधित स्टेशन के अधीक्षक को अपना आधार कार्ड दिखाकर रूम ले सकते हैं.