logo-image

Cancelled Train List Today: आज रेलवे ने रद कीं 400 से ज्यादा ट्रेनें, घर से निकलने से पहले देखें पूरी लिस्ट

आपने भी वेलेंटाइन डे यानी 14 फरवरी को ट्रेन यात्रा के जरिए कहीं बाहर जाने का प्लान बनाया है तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

Updated on: 14 Feb 2023, 10:30 AM

highlights

  • इंडियन रेलवे ने 14 फरवरी को  रद्द कीं 400 से ज्यादा ट्रेनें
  • घर से निकलने से पहले चेक कर लें अपनी ट्रेन का स्टेटस
  • वेलेंटाइन डे पर कुल 33 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है

New Delhi:

Cancelled Train List Today: आपने भी वेलेंटाइन डे यानी 14 फरवरी को ट्रेन यात्रा के जरिए कहीं बाहर जाने का प्लान बनाया है तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल भारतीय रेलवे की ओर से 14 फरवरी को 461 ट्रेनें को रद्द कर दिया गया है. यानी ये ट्रेनें अपने स्टेशन पर नहीं पहुंच रही हैं. ऐसे में हो सकता है इन रद्द की गई ट्रेनों में आपकी ट्रेन भी शामिल हो. इसके साथ ही कुछ ट्रेनों के फेरे तो कुछ ट्रेनों के समय में भी बदलाव किया गया है. यही वजह है कि अगर आपका भी यात्रा का प्लान है तो आपको घर से निकलने से पहले रेलवे की ओर से किए गए बदलाव की जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए. आपके लिए जरूरी है कि आप अपनी ट्रेन का स्टेटस जरूर चेक कर लें. कहीं ऐसा ना हो आप अपने परिवार के साथ घर से खुशियां मनाने के लिए निकलें और रेलवे स्टेशन पहुंचकर आपको पता चले कि आपको ट्रेन तो कैंसिल हो चुकी है या उसकी रूट बदल गया है या फिर उसके समय में बदलाव हो गया है. 

दरअसल भारतीय रेलवे ट्रेनों को कैंसिल या डायवर्ट या टाइमिंग में बदलाव यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए करती है. कभी फॉग तो कभी तकनीकी खराबी के चलते भारतीय रेलवे को इस तरह के निर्णय लेना पड़ते हैं. आइए जानते हैं 14 फरवरी को ट्रेनों की क्या स्थिति है. 

यह भी पढ़ें - New Rules For Travelers: आज से भारत आने वाले यात्रियों के लिए नियमों में बदलाव, जानें सबकुछ

412 ट्रेनें पूरी तरह रद्द
इंडियन रेलवे ने 14 फरवरी वेलेंटाइन वाले दिन कुल 412 ट्रेनों को पूरी तरह कैंसिल करने का फैसला लिया है. यही नहीं इसके अलावा 49 ट्रेन ऐसी हैं जिन्हें आंशिक तौर पर कैंसिल किया गया है. जबकि मंगलवार को 11 ट्रेन को रिशेड्यूल करने का फैसला लिया गया है. यानी इनके समय और तिथि में भी बदलाव हो सकता है. 

इंडियन रेलवे की ओर से 14 फरवरी को 33 ट्रेन को डायवर्ट किया गया है. यही वजह है कि ये सभी ट्रेनें अपने नियत समय पर स्टेशन नहीं पहुंचेंगी. अब यहां जरूरी है कि आपको कैसे पता चले कि इनमें आपकी ट्रेन शामिल है या नहीं. इसके लिए आपको रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. यहां आपको तमाम ट्रेनों का स्टेटस पता चल जाएगा. 

ऐसे चेक करें ट्रेन स्टेटस
ट्रेन का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आप रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. इसके साथ ही आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी आप ट्रेनों की स्थिति की जानकारी ले सकते हैं. NTES App पर भी ट्रेन स्टेटस पता चल जाता है.  ट्रेन स्टेट चेक करने के लिए आप https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes या फिर www.irctchelp.in/cancelled-trains-list पर विजिट करें.