logo-image

New Rules For Travelers: आज से भारत आने वाले यात्रियों के लिए नियमों में बदलाव, जानें सबकुछ

विदेश से भारत आने वाले हवाई यात्रियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है.

Updated on: 13 Feb 2023, 10:01 AM

highlights

  • विदेश से आने वाले हवाई यात्रियों के लिए आए नए नियम
  • अब कोविड-19 टेस्ट करवाना अनिवार्य नहीं 
  • 13 फरवरी से ही लागू होंगे नए नियम 

New Delhi:

New Rules For Travellers: विदेश से भारत आने वाले हवाई यात्रियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल सरकार ने इन यात्रियों के लिए यात्रा नियम में बड़ा बदलाव किया है. खास बात यह है कि, ये बदलाव आज यानी 13 फरवरी से लागू भी कर दिया गया है. हालांकि ये बदलाव यात्रियों के लिए लिहाज से अच्छा बताया जा रहा है. दरअसल कोरोना महामारी के चलते कई देशों से वतन वापसी के दौरान विदेशी यात्रियों को कुछ टेस्टों या जांच से गुजरना होता था. जैसे कोविड टेस्ट आदि. अपने ताजा फैसले में सरकार ने विदेश से आ रहे भारतीय हवाई यात्रियों के लिए नियमों में बदलाव करते हुए कोरोना वायरस टेस्ट नहीं किए जाने का फैसला लिया है. 

कोविड-19 के कम होते मामलों के चलते केंद्र सरकार ने कुछ देशों से वापसी करने वाले भारतीयों के लिए यात्रा नियमों में बदलाव किया है. इसके चलते कोविड-19 टेस्ट की अनिवार्यता को पूरी तरह खत्म कर दिया गया है. 

यही नहीं इसके साथ ही सरकार की ओर से एयर सुविधा पोर्टल पर फॉर्म भरने की आवश्यकता को भी खत्म कर दिया गया है. यानी अब यात्रियों को भारत वापसी पर इन दो बड़े नियमों से गुजरने की जरूरत नहीं होगी. केंद्र सरकार की ओर से ये नियम 13 फरवरी सोमवार से ही लागू कर दिए गए हैं. दअसल सरकार की ओर से नियमों की बदलाव की बड़ी वजह कोरोना मामलों में तेजी से आ रही कमी बताई जा रही है. यही वजह है कि केंद्र की मोदी सरकार लगातार अंतरराष्ट्रीय आगमन के नियमों में यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बदलाव कर रही है. 

ये नियम रहेगा लागू
हेल्थ मिनिस्ट्री की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, भारत आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों में दो फीसदी कोविड-19 टेस्ट का नियम जारी रहेगा. इस नियम के तहत विदेश से आने वाले भारतीयों में से दो फीसदी का रेंडम कोविड टेस्ट किया जाता है जिसे आगे भी जारी रखा जाएगा. ये सभी के लिए अनिवार्य नहीं होगा. 

यह भी पढ़ें - RBI Repo Rate Hike: घर-कार खरीदना होगा महंगा, आरबीआई ने 0.25 फीसदी बढ़ाया रेपो रेट

इन देशों से आने वाले यात्रियों को फायदा
केंद्र सरकार की ओर से जिन देशों से आने पर नियमों में बदलाव किया गया है. उनमें चीन, सिंगापुर, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया और थाईलैंड  प्रमुख रूप से शामिल हैं. यानी इन देशों से आने वाले भारतीय यात्रियों अब नए निमयों के साथ हवाई यात्रा करना होगी.