logo-image

Train Cancelled Today: आज स्टेशन पर नहीं आएगी आपकी ट्रेन! रेलवे ने 430 ट्रेनें की कैंसिल

भारतीय रेलवे लगातार अपने यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा के लिए अपडेट करती रहती है.

Updated on: 10 Feb 2023, 12:03 PM

highlights

  • भारतीय रेलवे ने आज रद्द कीं 430 ट्रेनें
  • घर से निकलने से पहले जरूर चेक कर लें ट्रेन स्टेटस
  • 10 फरवरी को 24 ट्रेनों के रूट में किया गया है बदलाव

New Delhi:

Train Cancelled Today: भारतीय रेलवे लगातार अपने यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा के लिए अपडेट करती रहती है. दरअसल रोजाना लाखों की संख्या में लोग यात्रा के लिए रेल पर ही निर्भर रहते हैं या फिर रेल से सफर करना पसंद करते हैं. ऐसे में यात्रियों को असुविधा ना हो इसको लेकर रेलवे काफी अलर्ट रहती है. रोजाना सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे कुछ ट्रेनों या तो कैंसिल करता है या फिर उनके रूट या समय में बदलाव करता है. ऐसे में 10 फरवरी को रेलवे ने कई ट्रेनों को रद्द किया है. आप भी रेल से यात्रा की योजना बना रहे हैं तो घर से निकलने से पहले एक बार जरूर रेलवे की अपडेट पर नजर डाल लें ताकि आपको किसी भी तरह की असुविधा ना हो. 

10 फरवरी 2023 को 430 ट्रेनें हुई कैंसिल  
इंडियन रेलवे की ओर से 10 फरवरी शुक्रवार को परिचालन संबंधी दिक्कतों की वजह से 430 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है. बता दें कि कैंसिल की गई है ट्रेनों में पैसेंजर से लेकर मेल और एक्स्प्रेस भी शामिल हैं. ऐसे में यात्रा के लिए घर से निकलने से पहले जरूरी है कि आप रेलवे की ओर से जारी कैंसिल ट्रेन लिस्ट जरूर देख लें. 

रेलवे का अपडेट
- 370 ट्रेनों को पूरी तरह किया गया कैंसिल
- 59 ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसिल किया गया
- 20 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है यानी इन्हें रीशेड्यूल किया गया है. 
- 24 ट्रेनों के रूट में चेंजेस किए गए हैं 

यह भी पढ़ें - यात्रीगण कृपया ध्यान दें...आज स्टेशन नहीं पहुंच रही आपकी ट्रेन, जानें कारण

ट्रेन का स्टेटस ऐसे करें चेक
रेलवे की ओर से ट्रेनों के कैंसिल करने से लेकर रूट बदलने या फिर समय में बदलाव की जानकारी को भी ऑनलाइन मुहैया कराया जाता है. आप घर बैठे इन सबकी जानकारी ले सकते हैं. इसके लिए आपको रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या फिर IRCTC की वेबसाइट www.irctchelp.in/cancelled-trains-list पर विजिट करना होगा.