logo-image

Indian Railways: होली से पहले फिर रद्द की गई 407 ट्रेनें, लाखों यात्री होंगे प्रभावित

Cancelled Trains Today List: होली के त्योहार के चलते लोगों ने अपने घरों की ओर मूव करना शुरू कर दिया है. लेकिन ऐसे समय में इतनी बड़ी संख्या में ट्रेनों का रद्द होना. लाखों यात्रियों को प्रभावित करेगा. जानकारी के मुताबिक सोमवार को रेलवे ने 407 ट्रेनों

Updated on: 27 Feb 2023, 10:35 AM

highlights

  • लखनऊ से पाटलीपुत्र के बीच चलने वाली मुख्य ट्रेन को भी किया गया रद्द
  • रद्द होने वाली ट्रेनों में पैसेंजर व एक्सप्रेस दोनों शामिल 

नई दिल्ली :

Cancelled Trains Today List: होली के त्योहार के चलते लोगों ने अपने घरों की ओर मूव करना शुरू कर दिया है. लेकिन ऐसे समय में इतनी बड़ी संख्या में ट्रेनों का रद्द होना. लाखों यात्रियों को प्रभावित करेगा. जानकारी के मुताबिक सोमवार को रेलवे ने 407 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. रद्द होने वाली ट्रेनों में पैसेंजर, सुपर फास्ट और एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल है. इसलिए घर से निकलने से पहले अपनी ट्रेन का स्टेटस जरूर चैक कर लें. अन्यथा परेशानी में फंस सकते हैं. हालांकि रेलवे का कहना है कि जिन लोगों की ट्रेनें कैंसिल हुई है उन्हें बिना परेशानी के रिफंड मिल जाएगा. लेकिन होली के अवसर पर ट्रेनों का कैंसिल होना लोगों की परेशानी का सबब बन सकता है..

यह भी पढ़ें : PM Kisan: आज मिलेगा देश के किसानों को 13वीं किस्त का लाभ, पीएम स्वयं करेंगे खातों में ट्रांसफर


 354 ट्रेनें की गई पूरी तरह रद्द
भारतीय रेलवे की वेबसाइट के मुताबिक, कुल 407 ट्रेनों को रद्द करने की सूचना है. जिनमें से 354 को पूरी  तरह रद्द कर दिया गया है. वहीं 53 ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसिल करने की सूचना है. इसके अलावा लगभग 25 ट्रेनों को रिशैड्यूल भी किया गया है. साथ ही 49 ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया है.  इसलिए कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट चेक किये बगैर घर से न निकलें. रेलवे ने इतनी बड़ी संख्या में ट्रेनों को कैंसिल करने के पीछे कुछ खास कारण नहीं बताया है, बल्कि साफ-सफाई व रिपेयरिंग की ही जानकारी साझा की है.

ऐसे चेक करें अपनी ट्रेन का स्टेटस 
कैंसिल, आंशिक रद्द और रूट डायवर्टिड  ट्रेनों की लिस्ट देखने के लिए आपको IRCTC की वेबसाइट पर विजिट करना होगा. साथ ही आप NTES App पर भी कैंसिल ट्रेनों की जानकारी पास सकते हैं.  किसी भी ट्रेन की स्थिति की जानकारी रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर आपको आसानी से मिल जाएगी. इसके अलावा टोल फ्री नंबर पर भी कॅाल कर आप अपनी ट्रेन संबंधी जानकारी जुटा सकते हैं.