logo-image

Indian Railway: ट्रेन टिकट बुकिंग में किन बातों पर मिल रही है छूट, जानिए रिफंड के नए नियम

Indian Railway: रेलवे ने 1 जून से दूरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी लोकप्रिय ट्रेनों का संचालन करने का निर्णय लिया था. बता दें कि अभी रेलवे लॉकडाउन में श्रमिक स्पेशल और वातानुकूलित राजधानी स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है.

Updated on: 27 May 2020, 12:51 PM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे ने ट्रेनों की टिकट बुकिंग (Railway Ticket Booking) और रिफंड के लिए नए नियम जारी किए हैं. रेलवे ने 1 जून से दूरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी लोकप्रिय ट्रेनों का संचालन करने का निर्णय लिया था. बता दें कि अभी रेलवे लॉकडाउन में श्रमिक स्पेशल और वातानुकूलित राजधानी स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है. इन ट्रेनों में यात्रा के लिए 21 मई से टिकट की बुकिंग शुरू हो गई है. बता दें कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी थी कि 1 जून से रेलवे का परिचालन शुरू हो जाएगा. पहले फेज में 200 नॉन-एसी ट्रेनें चलाई जाएंगी.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस साल घट सकता है मछली निर्यात (Fish Export), जानें पिछले साल कितना रहा था एक्सपोर्ट

टिकट बुकिंग से लेकर रिफंड तक के रेलवे के नए नियम
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रेनों में अग्रिम आरक्षण की अवधि (ARP) अधिकतम अवधि 30 दिन होगी. यात्रियों को 200 ट्रेनों की टिकट की बुकिंग यात्रा के दिन से 30 दिन पहले या 30 दिन के भीतर कराना होगा. यात्री 30 जून की यात्रा के लिए 1 जून से 30 जून तक टिकट की बुकिंग करा सकते हैं. यात्री इन 200 ट्रेनों में सभी प्रकार के कोटे में टिकट बुकिंग कर सकते हैं. हालांकि दिव्यांगजनों को इन स्पेशल ट्रेनों में सिर्फ 4 श्रेणियों में रियायत दी जाएगी. इसके अलावा रोगी यात्रियों को भी सिर्फ 11 श्रेणियों में ही रियायत मिलेगी. टिकट कैंसिल कराने पर सामान्य ट्रेनों की तरह नियम लागू होंगे.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) में खामी ढूंढने वाले को मोदी सरकार देगी बड़ा पुरस्कार

ट्रेन में मास्क पहनना अनिवार्य
यात्रियों को ट्रेन के अंदर चादर, कंबल और पर्दे की सुविधा नहीं उपलब्ध होगी. हालांकि रेलवे ने यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे खुद ही चादर लेकर आएं. हालांकि रेलवे का कहना है कि कोच के भीतर सामान्य तापमान रखा जाएगा. ट्रेनों में भोजन के लिए प्रीपेड बुकिंग की सुविधा होगी. रेलवे यात्रियों को खाना और पानी ले जाने के लिए प्रोत्साहित करेगा. रेलवे स्टेशन पर सभी स्टॉल खुलेंगे. हालांकि यात्रियों किसी भी स्टॉल पर बैठकर खाने की इजाजत नहीं होगी. रेलवे का कहना है कि सभी रेल यात्रियों की मेडिकल जांच अनिवार्य होगी और पूरी तरह से स्वस्थ यात्रियों को ही ट्रेन में जाने दिया जाएगा. यात्रियों को यात्रा के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य होगा. यात्रियों को स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी होगा. यात्रियों को करीब 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा. बीमार यात्रियों को यात्रा की इजाजत नहीं दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 27 May 2020: सोने-चांदी में आज गिरावट पर खरीदारी की सलाह दे रहे हैं एक्सपर्ट, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

यात्री ऑनलाइन, रिजर्वेशन काउंटर और कॉमन सर्विस सेंटर आदि के जरिए ट्रेन टिकट की बुकिंग करा सकते हैं. जानकारी के मुताबिक सिर्फ कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशन में प्रवेश की इजाजत होगी. इसके अलावा स्टेशन पर यात्रियों को सामाजिक दूरी का ध्यान रखना होगा. बता दें कि इन 200 ट्रेनों के लिए 21 मई से टिकटों की बुकिंग शुरू हो चुकी है.