logo-image

Indian Railway: आज से रेलवे रिजर्वेशन काउंटर, कॉमन सर्विस सेंटर और एजेंट के जरिए बुक करा सकेंगे टिकट

Indian Railway: रेल मंत्री (Rail Minister) पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा है कि पूरे देश में लगभग 1.7 लाख सीएससी पर ट्रेन टिकटों की बुकिंग आज (शुक्रवार) से शुरू हो जाएगी.

Updated on: 22 May 2020, 11:33 AM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने आज यानि शुक्रवार (22 मई) से चुनिंदा स्टेशनों पर टिकट आरक्षण काउंटर खोलने के आदेश जारी किए हैं. आदेश में कहा गया है कि रेलवे शुक्रवार से टिकट एजेटों के जरिए सामान्य सेवा केंद्रों (CSC) से टिकटों के आरक्षण की भी अनुमति देगा. आदेश में कहा गया है कि क्षेत्रीय रेलवे को हिदायत दी गई है कि वे स्थानीय जरूरतों और शर्तों के अनुसार आरक्षण काउंटर खोलने का निर्देश दें. बता दें कि काउंटर और सीएससी से टिकट बुकिंग 25 मार्च को लॉकडाउन लागू होने के बाद से बंद हैं.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में नरमी, 11 पैसे गिरकर खुला भाव

इससे पहले रेल मंत्री (Rail Minister) पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा है कि पूरे देश में लगभग 1.7 लाख सीएससी पर ट्रेन टिकटों की बुकिंग शुक्रवार से शुरू हो जाएगी, ये सुविधा दूरदराज के स्थानों पर उपलब्ध रहेगी जहां कंप्यूटर और इंटरनेट की उपलब्धता कम है या बिल्कुल नहीं है. रेलवे ने कहा कि शुक्रवार से चरणबद्ध तरीके से आरक्षण टिकट खुलेंगे और स्थानीय जरूरतों और शर्तों के अनुसार उनके संबंधित स्थानों और समय के बारे में जानकारी दी जाएगी. रेलवे बोर्ड के आदेश में कहा गया है कि राज्य सरकारों के मौजूदा नियमों के अनुसार श्रमिक विशेष ट्रेनों का संचालन जारी रहेगी. इन बुकिंग सुविधाओं से उन यात्रियों पर बोझ काफी कम हो जाएगा, जो यात्रा करने के लिए टिकट काउंटरों पर निर्भर हैं. ट्रेवल एजेंट (Travel Agent) के जरिए भी यात्री ट्रेन टिकट रिजर्वेशन करा सकेंगे. रेलवे ने इस संबंध में बयान जारी किया है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: RBI ने ब्याज दरों में 0.40 फीसदी की कटौती का किया ऐलान, लोन लेने वालों के लिए बड़ी राहत

IRCTC वेबसाइट खुलते ही 200 ट्रेनों में बंपर बुकिंग
भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने मुसाफिरों की सुविधा के लिए एक जून से 200 यात्री रेलगाड़ियां चलाने का ऐलान किया है. इन रेलगाड़ियों में यात्रा के लिए टिकटों की बुकिंग आज यानि कि गुरुवार से शुरू हो गईं हैं. सुबह 10 बजे से इन रेलगाड़ियों में टिकटों की बुकिंग शुरू हुई और महज एक घंटे के भीतर ही करीब डेढ़ लाख टिकट बुक हो गए. आपको बता दें कि कोरोनावायरस (Corona Virus) संक्रमण की वजह से हुए लॉकडाउन (Lock Down) की वजह से रेल सेवा रद्द कर दी गई थी जिसके बाद अब रेलवे ने एसी स्पेशल और श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अलावा इन 200 ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है. इन रेलगाड़ियों में जनरल बोगी के लिए भी टिकट बुक करवाया जा सकता है. साथ ही आपको यह भी बता दें कि इन रेलगाड़ियों में वेटिंग टिकटों का प्रावधान नहीं रहेगा.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 22 May 2020: सोने और चांदी में गिरावट पर खरीदारी की सलाह दे रहे हैं एक्सपर्ट, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक रेलवे ने आगामी एक जून से चलने वाली 200 ट्रेनों के लिए 21 मई की सुबह 10 बेवसाइटों पर यात्रा करने वाले यात्रियों के टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी और देखते ही देखते करीब डेढ़ लाख टिकटों की बुकिंग हो गई. भारतीय रेलवे (Indian Railway) से मिली जानकारी के मुताबिक यात्रियों ने महज एक घंटे में ही एक जून से चलने वाली 73 ट्रेनों के लिए 1,49,025 टिकटों की बुकिंग कर डाली. इसके तहत 2,90,510 लोगों की टिकट बुक की गई. केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को मीडिया से बातचीत में बताया कि एक जून से चलने वाली ट्रेनों के लिए महज ढाई घंटे में ही सेकेंड क्लास पैसेंजर्स ट्रेन के लिए 4 लाख से ज्यादा टिकटों की बुकिंग हो गई. (इनपुट भाषा)