logo-image

यात्रीगण कृपया ध्यान दें, 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों के लिए इस तरह बुक कर सकेंगे टिकट, सिर्फ इसका रखना होगा ध्यान

Indian Railway: रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी थी कि 1 जून से रेलवे का परिचालन शुरू हो जाएगा. पहले फेज में 200 नॉन-एसी ट्रेनें चलाई जाएंगी.

Updated on: 21 May 2020, 11:02 AM

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के द्वारा लॉकडाउन (Lockdown 4.0) में ढील दिए जाने के बाद भारतीय रेलवे (Indian Railway) भी अब धीरे-धीरे यात्री सेवाओं को शुरू करने जा रही है. रेलवे ने 1 जून से दूरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी लोकप्रिय ट्रेनों का संचालन भी किया किया जाएगा. बता दें कि अभी रेलवे लॉकडाउन में श्रमिक स्पेशल और वातानुकूलित राजधानी स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है. इन ट्रेनों में यात्रा के लिए आज यानि 21 मई से टिकट की बुकिंग शुरू हो जाएगी. बता दें कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी थी कि 1 जून से रेलवे का परिचालन शुरू हो जाएगा. पहले फेज में 200 नॉन-एसी ट्रेनें चलाई जाएंगी.

यह भी पढ़ें: रिलायंस इंडस्ट्रीज के राइट इश्यू को निवेशकों का जोरदार समर्थन, भाव 40 फीसदी उछला

टिकट बुकिंग के लिए क्या है नियम
रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों में सभी यात्रियों को सीट उपलब्ध करायी जाएगी और इन ट्रेनों का संचालन एक जून से शुरू होगा. इनके लिए आरक्षण 21 मई को सुबह दस बजे से शुरू हो गया है. रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों के लिए ई टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल एप से ही जारी किए गये जाएंगे. इनके लिए आरक्षण केन्द्रों या रेलवे स्टेशनों से कोई टिकट जारी नहीं की जाएंगी. उसने कहा कि अग्रिम आरक्षण अवधि अधिकतम 30 दिन रहेगी तथा वर्तमान नियमों के तहत आरएसी और प्रतीक्षा सूची बनेगी. बहरहाल, प्रतीक्षा सूची वाले टिकट धारकों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी. रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों के लिए कोई अनारक्षित टिकट नहीं जारी किए जायेंगे और ना ही ट्रेन पर सवार होने के बाद कोई टिकट दिया जाएगा. नोटिफिकेशन के अनुसार इन ट्रेनों में RAC और वेटिंग टिकट भी दिया जाएगा. हालांकि वेटिंग टिकट वालों को यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: रेलवे ने 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की लिस्ट जारी की, यहां देखिए पूरी लिस्ट, आज से बुकिंग शुरू

नोटिफिकेशन के मुताबिक बोर्डिंग स्टेशन पर सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी और जिन यात्रियों में कोरोना वायरस के लक्षण नहीं होंगे उन्हीं यात्रियों को ही रेलवे की ओर से यात्रा की इजाजत दी जाएगी. यात्रियों को ट्रेन के अंदर कंबल आदि उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे. यात्री अपनी यात्रा के लिए घर से चादर और कंबल लेकर चलें. सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड करना अनिवार्य होगा. यात्रियों को फेस कवर और फेस मास्क लगाना जरूरी होगा. यात्रियों को ट्रेन के चलने से 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना जरूरी होगा. टिकट कैंसिल कराने के लिए रेलवे के सामान्य नियम लागू होंगे.

यह भी पढ़ें: आयुष्मान भारत योजना (PMJAY) के तहत अभी तक एक करोड़ से अधिक लोगों ने निशुल्क इलाज का लाभ उठाया

एक जून से चलेंगी यात्री ट्रेनें, आज सुबह दस बजे से होगी बुकिंग
रेलवे ने बुधवार को उन 200 जोड़ी यात्री ट्रेन की सूची जारी की जिनका परिचालन एक जून से होगा. इनमें दूरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी लोकप्रिय ट्रेनें भी शामिल हैं. इससे पहले जारी एक बयान में रेलवे ने कहा था कि ये ट्रेनें पूरी तरह से वातानुकूलित होंगी. किंतु बुधवार को उसने कहा कि इन ट्रेनों में एसी और गैर एसी, दोनों तरह के कोच होंगी जो पूरी तरह आरक्षित होंगी. रेलवे ने कहा कि सामान्य श्रेणी के यान भी पूरी तरह से बैठने के लिए आरक्षित होंगे. इन ट्रेनों में कोई भी कोच अनारक्षित नहीं होगा. इन ट्रेनों का किराया साामन्य होगा. आरक्षित सामान्य कोच के लिए दूसरी श्रेणी की बैठने वाली सीट का किराया लिया जाएगा.