logo-image

यास चक्रवाती तूफान की वजह से Railway ने कैंसिल कर दी ये ट्रेनें, देखें लिस्ट

राष्ट्रीय मौसम पूवार्नुमान केंद्र के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने दबाव के उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के साथ सोमवार सुबह तक इसके चक्रवाती तूफान में तब्दील होने और अगले 24 घंटों के दौरान गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना जताई जा रही है.

Updated on: 24 May 2021, 09:02 AM

highlights

  • तूफान यास की वजह से 24 से 29 मई के बीच चलने वाली 25 ट्रेनों को कैंसिल किया गया
  • चक्रवाती तूफान यास 26 मई को पश्चिम बंगाल और ओडिशा तट पर पहुंचने का अनुमान  

नई दिल्ली:

Indian Railway Latest News: पश्चिम बंगाल (West Bengal) और ओडिशा (Odisha) के तट पर चक्रवाती तूफान यास (Yaas Cyclone) के खतरे को देखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने कुछ ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला लिया है. पूर्वी रेलवे (Eastern Railway) ने चक्रवाती तूफान यास को देखते हुए 24 मई से 29 मई के बीच संचालित होने वाली 25 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है. बता दें कि भारतीय मौसम विज्ञान के राष्ट्रीय मौसम पूवार्नुमान केंद्र के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने दबाव के उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के साथ-साथ सोमवार सुबह तक इसके चक्रवाती तूफान में तब्दील होने और अगले 24 घंटों के दौरान बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना जताई जा रही है. इसके 26 मई को पश्चिम बंगाल (West Bengal) और ओडिशा (Odisha) तट पर पहुंचने का अनुमान है. 

यह भी पढ़ें: कोवैक्सीन लगवाने वाले नहीं कर पाएंगे विदेश यात्रा, जानें सरकार ने क्या कहा?

मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान यास भी चक्रवर्ती तूफान तौकते की तरह ही बड़ा खतरा बन चुका है. इस दौराना दोनों राज्यों में हवा 155 से 165 किमी प्रति घंटे से 185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: यात्रियों की कमी के चलते रेलवे (Indian Railway) ने इन ट्रेनों को किया कैंसिल, यहां देखें पूरी लिस्ट

अभी यह है स्थिति
सैटेलाइट के सहारे ली गई इसकी तस्वीरों और महासागर की गतिशीलता का अध्ययन करने के बाद मौसम विभाग ने कहा कि शनिवार की शाम को पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक सुस्पष्ट कम दबाव का क्षेत्र एक विक्षोभ में केंद्रीभूत हो गया है और 23 मई को सुबह 11:30 बजे पोर्ट ब्लेयर (अंडमान द्वीपसमूह) से लगभग 560 किमी उत्तर उत्तर पश्चिम, पारादीप (ओडिशा) के 590 किमी पूर्व दक्षिण पूर्व, बालासोर (ओडिशा) के 690 किमी दक्षिण दक्षिण पूर्व तथा दीघा (पश्चिम बंगाल) के 670 किमी दक्षिण दक्षिण पूर्व के निकट अक्षांश 16.1 डिग्री उत्तर तथा देशांतर 90.2 डिग्री पूर्व में केंद्रित रहा.