News Nation Logo

कोवैक्सीन लगवाने वाले नहीं कर पाएंगे विदेश यात्रा, जानें सरकार ने क्या कहा?

कोवैक्सीन (Covaxin) को एक बार फिर बेवजह विवाद में घसीटने की कोशिश शुरू हो गई है. इस बार कोवैक्सीन लेने वालों को विदेश यात्रा की अनुमति मिलने पर संदेह जताया गया है. सोशल मीडिया पर ये खबर बड़ी तेजी के साथ वायरल हो रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 23 May 2021, 01:01:13 PM
Vaccination Passport

Vaccination Passport (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • जावड़ेकर ने कांग्रेस पर लगाया लोगों को गुमराह करने का आरोप
  • WHO ने विदेश यात्रा से संबंधित कोई निर्णय नहीं लिया- जावड़ेकर

नई दिल्ली:

कोरोना (Corona Virus) के खिलाफ वैक्सीनेशन (Vaccination) काफी अहम माना जा रहा है. सरकार की कोशिश है कि जल्द से जल्द सभी लोगों का टीकाकरण हो जाए ताकी कोरोना का खतरा काफी कम हो. इस बीच कोवैक्सीन (Covaxin) को एक बार फिर बेवजह विवाद में घसीटने की कोशिश शुरू हो गई है. इस बार कोवैक्सीन लेने वालों को विदेश यात्रा की अनुमति मिलने पर संदेह जताया गया है. सोशल मीडिया पर एक खबर बड़ी तेजी के साथ वायरल हो रही है जिसके अनुसार कोवैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोग विदेश यात्रा नहीं कर पाएंगे. अब इस खबर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान सामने आया है. 

ये भी पढ़ें- यात्रियों की कमी के चलते रेलवे (Indian Railway) ने इन ट्रेनों को किया कैंसिल, यहां देखें पूरी लिस्ट

कांग्रेस पर लगाया गुमराह करने का आरोप

केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि पूरी तरह से भारत में विकसित वैक्सीन को लेकर शुरू से ही विवाद खड़ा करने की कोशिश की जाती रही है. कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि इसे बीजेपी वैक्सीन तक कहा गया. उन्होंने बताया कि कोवैक्सीन को कोरोना वैक्सीन के रूप में विश्व स्वास्थ्य संगठन से मान्यता मिलने की प्रक्रिया चल रही है. जावडेकर ने कहा कि जब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैक्सीन को विदेश यात्रा से जोड़े जाने का कोई निर्णय ही नहीं लिया तो फिर इस तरह के बयान क्यों आ रहे हैं?

क्या कहती है WHO की गाइडलाइन?

डब्ल्यूएचओ (WHO) की ताजा गाइडलाइन के अनुसार, भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन को आपात इस्तेमाल की लिस्ट में शामिल करने के लिए आवेदन किया है, लेकिन अभी हमें इस वैक्सीन को लेकर और जानकारी की जरुरत है. इसको लेकर हम इस महीने या जून में उनके साथ मीटिंग करेंगे. इसके बाद भारत बायोटेक को अपना डोजियर जमा करना होगा. यदि उनका ये डोजियर स्वीकार हो जाता है तब हम उनकी वैक्सीन को लेकर अपनी जांच के बाद कोवैक्सीन को आपात इस्तेमाल की लिस्ट में शामिल करने को लेकर निर्णय लेंगे.

ये भी पढ़ें- अगर आप हवाई यात्रा करते हैं तो जान लीजिए किन देशों ने भारतीय उड़ानों पर लगाई हुई है रोक

क्या है वैक्सीनेशन पासपोर्ट?

वैक्सीन पासपोर्ट आपको हवाई सफर करने का सर्टिफिकेट देता है. यह सर्टिफिकेट बताता है कि आप कोरोना का टीका ले चुके हैं और आप खुद के लिए और अन्य लोगों के लिए खतरा नहीं हैं. लिहाजा ऐसे लोगों को सफर की इजाजत मिलनी चाहिए. पिछले महीने यह कॉनसेप्ट इजरायल में लागू किया गया है. इजरायल दुनिया का पहला देश है जिसने वैक्सीन पासपोर्ट जारी कर लोगों को हवाई सफर की इजाजत दी है. इस पासपोर्ट के सहारे लोग अपने देश के अंदर जनसुविधाओं जैसे होटल, जिम और रेस्टोरेंट में बेहिचक जा सकते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 May 2021, 01:01:13 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.