News Nation Logo
Banner

Indian Railway-IRCTC: रेलयात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 72 स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है भारतीय रेलवे, जानिए कब से शुरू होगी बुकिंग

Indian Railway-IRCTC: रेलवे का कहना है कि आगामी गणेश चतुर्थी में यात्रियों की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए भारतीय रेल द्वारा 72 गणपति फेस्टिवल विशेष ट्रेनें (Ganesh Chaturthi 2021 Special Trains) चलाई जाएंगी.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 10 Jul 2021, 08:57:48 AM
Indian Railway-Ganesh Chaturthi 2021 Special Trains

Indian Railway-Ganesh Chaturthi 2021 Special Trains (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • रेलवे ने गणेश चतुर्थी के मौके पर स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला किया
  • भारतीय रेलवे के द्वारा 72 गणपति फेस्टिवल विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी

मुंबई:

Indian Railway-IRCTC: कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के बीच सामान्य कामकाज पटरी पर वापस लौट रहा है. भारतीय रेलवे ने बहुत सी ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू कर दिया है. इसके अलावा कई स्पेशल ट्रेनों को भी शुरू करने का फैसला लिया गया है. भारतीय रेलवे (Indian Railway Special Trains) ने आगामी गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) में यात्रियों की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए स्पेशल ट्रेनों (Special Train) को चलाने का फैसला किया है. रेलवे का कहना है कि आगामी गणेश चतुर्थी में यात्रियों की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए भारतीय रेल द्वारा 72 गणपति फेस्टिवल विशेष ट्रेनें (Ganesh Chaturthi 2021 Special Trains) चलाई जाएंगी. इन अतिरिक्त ट्रेनों से यात्रा और भी सुविधाजनक व सुगम बनेगी.

यह भी पढ़ें: SBI के खाताधारक ध्यान दें, घर बैठे कुछ ही मिनट में कर सकते हैं UPI एक्टिव

मुंबई और उसके पास के क्षेत्रों में स्पेशल ट्रेनों को चलाने का निर्णय 
बता दें कि यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने मुंबई और उसके पास के क्षेत्रों में इन ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया गया है. 5 सितंबर से मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से सावंतवाड़ी रोड के लिए स्पेशल ट्रेनें रोजाना चलाई जाएंगी. वहीं 6 सितंबर से मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से रत्नागिरी के बीच हफ्ते में दो दिन इन ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा. 7 सितंबर से हफ्ते में तीन दिन पनवेल और सावंतवाडी के बीच स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. 9 सितंबर से हफ्ते में दो दिन पनवेल और रत्नागिरी के बीच इन स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा. 

रेलवे का कहना है कि 8 जुलाई 2021 से इन स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू हो चुकी है. ऐसे में अगर आप इन ट्रेनों में सफर यात्रा करना चाहते हैं तो टिकटों की बुकिंग करा सकते हैं. कोई भी यात्री आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट irctc.co.in पर जाकर  इन स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकटों की बुकिंग करा सकता है. 

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड (Aadhaar Card) सही है या नहीं, धोखाधड़ी से बचने के लिए पहले करें वैरिफाई, जानिए तरीका

बता दें कि यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेन नंबर 02200/02199 बांद्रा टर्मिनस-झांसी स्पेशल ट्रेन (साप्ताहिक) के फेरों को विस्‍तारित किया जा रहा है. ट्रेन नम्बर 02200 की बुकिंग 10 जुलाई, 2021 से नामित यात्री आरक्षण केन्‍द्रों और आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू होगी. गाड़ी संख्या 02699 काकीनाडा- भावनगर सुपरफास्ट 4 नवंबर, 2021 से एवं गाड़ी संख्या 02700 भावनगर- काकीनाडा सुपरफास्ट 6 नवंबर, 2021 से प्रभावी होगी. भावनगर-काकीनाडा ट्रेन के लिए 120 दिवस पहले टिकट की बुकिंग 13 जुलाई, 2021 से शुरू हो जाएगी.

First Published : 10 Jul 2021, 08:55:45 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×