logo-image

Indian Railway:अब नहीं होगी कंफर्म सीट की किल्लत, विकल्प योजना बनेगी संजीवनी

IRCTC Vikalp Scheme: रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि रेलवे ने कंफर्म सीट की समस्या को देखते हुए विकल्प योजना की शुरूआत की है. जिससे यात्रियों को काफी हद तक राहत मिल जाएगी. विकल्प योजना को चुनने के बाद आपको उसी रूट पर चलने व

Updated on: 17 Apr 2023, 02:25 PM

highlights

  • विकल्प योजना को चुनने के बाद मिनटों में होगी सीट कंफर्म 
  • पैरलर रूट पर चलने वाली ट्रेन में मिलेगी सीट, करना होगा ये काम 
  • कुछ जरूरी टिप्स अपनाकर ले सकते हैं विकल्प योजना का लाभ 

नई दिल्ली :

IRCTC Vikalp Scheme: रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि रेलवे ने कंफर्म सीट की समस्या को देखते हुए विकल्प योजना की शुरूआत की है. जिससे यात्रियों को काफी हद तक राहत मिल जाएगी. विकल्प योजना को चुनने के बाद आपको उसी रूट पर चलने वाली ट्रेन में सीट उपलब्ध करा दी जाएगी. हालांकि ऐसा बिल्कुल नहीं है कि आपको  हर बार कंफर्म सीट मिल जाए. लेकिन यदि उसी रूट पर चलने वाली दूसरी ट्रेन में सीट खाली होगी. तो आपको यात्रा करने का मौका मिल जाएगा. 

यह भी पढ़ें : IRCTC दे रहा है तिरुपति बालाजी के दर्शनों का मौका, सिर्फ 7000 रुपए में करें टूर प्लान

क्या है विकल्प योजना? 
अक्सर आपने देखा होगा कई बार रिजर्वेशन के बाद भी काफी यात्रियों की सीट कंफर्म नहीं हो पाती. समस्या को गंभीरता से लेते हुए रेलवे ने विकल्प योजना की शुरूआत की है. ताकि यात्रियों को राहत मिल सके. टिकट बुक करते वक्त ही आप विकल्प योजना का चुनाव कर सकते हैं. ऐसा करने से काफी हद तक उन्हें कंफर्म सीट मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती है. योजना के तहत ऐसे यात्री जिन्होने विकल्प योजना का चुनाव किया है. उसी रूट पर चलने वाली दूसरी ट्रेन में सीट दे दी जाती है, लेकिन हर बार ये विकल्प काम नहीं करता है.. 
 
ये है विकल्प योजना चुनने का तरीका 
आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट से यदि आप टिकट बुक कर रहे हैं तो उसमें आपको विकल्प  ऑप्शन दिखाई देगा.  अगले पेज ट्रेनों के नाम व नंबर दिखाई देंगे . जिन्हें आपको विकल्प के रूप में चुनना है. अगर आपको बुकिंग के दौरान यह ऑप्शन नहीं दिख रहा है तो आप बुक्ड टिकट हिस्ट्री में जाकर भी इस ऑप्शन को चुन सकते हैं. विकल्प योजना के चुनाव के बाद रेलवे की जिम्मेदारी होती है कि आपको सीट का इंतजाम करके दे. हालांकि इसका मतलब ये नहीं है कि आपका टिकट कंफर्म हो गया है. कई बार सीट के अभाव में आपको सीट न भी मिले.