logo-image

Indian Railway: अब इन रेल यात्रियों की आई मौज, मिलेगा फ्री खाना

Indian Railway: अगर आप भी ट्रेन में यात्रा करते रहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि आईआरसीटीसी (IRCTC)ने रेल यात्रियों को फ्री खाना देने की योजना (IRCTC Free Meal)बनाई है. हालांकि खाना उन यात्रियों को मिलेगा जिनकी ट्रेन लेट हो गई है.

Updated on: 19 Mar 2023, 01:17 PM

highlights

  • इंडियन रेलवे की प्रीमियम ट्रेनों में मिलेगी फ्री खाने की सुविधा
  • IRCTC खुद करेगा खाने के बिल का भुगतान, यात्रियों को नहीं देना होगा एक भी पैसा 

नई दिल्ली :

Indian Railway: अगर आप भी ट्रेन में यात्रा करते रहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि आईआरसीटीसी (IRCTC)ने रेल यात्रियों को फ्री खाना देने की योजना (IRCTC Free Meal)बनाई है. हालांकि खाना उन यात्रियों को मिलेगा जिनकी ट्रेन लेट हो गई है. ट्रेन लेट होने के बाद आपको पैसे का एक भी पैसा बिल नहीं देना है. इसकी पूरी जिम्मेदारी आईआरसीटीसी (IRCTC)की रहेगी. सुविधा शुरू करने के पीछे रेलवे का उद्देश्य है कि अक्सर जब ट्रेन लेट होती है तो यात्रियों के सामने सबसे बड़ी समस्या खाने की आती है. इसी समस्या को गंभीरता से लेते हुए रेलवे ने ये फैसला लिया है..

यह भी पढ़ें : Free Ration ATM: अब गेहूं-चावल लेने के लिए लाइन में लगने से मिली मुक्ति, ATM से मिलेगा राशन

ब्रेकफास्ट, लंच,  डिनर सबकी व्यवस्था 
रेलवे जानकारी के मुताबिक, यदि आपकी ट्रेन लेट हो जाती है तो आपको ब्रेकफास्ट, लंच या डीनर तीनों ही फ्री देने की सुविधा रेलवे की ओर से दी जाएगी. यही नहीं रेलवे वेज और नॅानवेज दोनों ही प्रकार का खाना आपको ऑफर  करेगा. आप अपनी जरूरत के हिसाब से ऑर्डर कर सकते हैं. इसलिए यदि अब आपकी ट्रेन लेट हो तो ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं. है. सीधे ऑर्डर कर आप खाना मंगा सकते हैं, वो भी बिल्कुल फ्री ऑफ कॅास्ट.

ट्रेन लेट होने पर मिलेगा सुविधा का लाभ 
आपको बता दें कि फ्री खाने की सुविधा का लाभ आपको तभी मिलेगा तब आपकी ट्रेन लेट हो जाएगी. ट्रेन लेट होने पर भी कुछ शर्ते रहेंगी. जैसे कम से कम 2 घंटे ट्रेन लेट होने पर ही आप सुविधा का लाभ ले सकते हैं. यही नहीं देश के ज्यादातर रेलवे स्टेशन पर विश्राम की सुविधा भी आपको मिलेगी. विश्रामालय में ही आप खाना भी ऑर्डर कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ 20 रुपए ही चुकानें होंगे. साथ ही खाने की पूरी जिम्मेदारी आईआरसीटीसी की होगी..